स्पीकर Kultar Sandhwan ने की ‘शहीद भगत सिंह शिक्षा फंड’ की शुरुआत, 50 लाख देंगे MP विक्रमजीत साहनी

Spread the News

चंडीगढ़: पंजाब विधान सभा के स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने केबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर और राज्य सभा सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी की मौजूदगी में ‘शहीद भगत सिंह शिक्षा फंड’ की शुरुआत की है। इस फंड से आर्थिक तौर पर कमज़ोर होशियार विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा मुहैया करवाई जाएगी। विक्रमजीत सिंह साहनी द्वारा इस फंड में 50 लाख रुपए सालाना का योगदान दिया जाएगा। साहनी विश्व पंजाबी संस्था और ‘सन फाउंडेशन’ के प्रधान भी हैं।

‘शहीद भगत सिंह शिक्षा फंड’ संबंधी एक प्रवक्ता ने बताया कि यह फंड उन होशियार विद्यार्थियों को दिया जाएगा जोकि फंड की कमी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं। फंड देने के लिए कुलतार सिंह संधवां की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है, जिसके वाइस चेयरमैन मीत हेयर होंगे। यह समिति जरूरतमंद विद्यार्थियों का चयन करके माली सहायता देने का फ़ैसला करेगी।

इस मौके पर साहनी ने यह भी ऐलान किया कि पंजाब के नौजवानों को पूरे पंजाब में विभिन्न रोजग़ार प्रमुख पाठ्यक्रमों में मुफ़्त कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। उनकी एनजीओ ‘सन फाउंडेशन’ द्वारा पंजाब सरकार के सहयोग से ऐसे पांच विश्व स्तरीय कौशल केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं।
काबिलेगौर है कि अमृतसर में ऐसा एक केंद्र पहले ही चल रहा है, जहां से प्रशिक्षण हासिल करके एक हज़ार नौजवानों को नौकरियां मिल चुकी हैं।