Ricky Ponting की सलाह, ICC T-20 विश्व कप की टीम में होना चाहिए भारतीय क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव

Spread the News

दुबई: आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को भरोसा है कि बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इस साल अक्टूबर में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप के लिए भारत की टीम में शामिल होंगे। आस्ट्रेलियाई महान खिलाड़ी पोंटिंग ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के दौरान सूर्यकुमार को मुंबई इंडियंस में अपने शुरूआती वर्षों में करीब से देखा है। उन्हें लगता है कि भारतीय चयनकतार्ओं को आईसीसी टी-20 विश्व कप के लिए प्लेइंग इलेवन में इस बल्लेबाज को शामिल करना चाहिए।

पोंटिंग ने आईसीसी समीक्षा पर कहा, “वह एक बहुत ही शानदार खिलाड़ी हैं और मुझे यकीन है कि वह टीम में खेलेंगे ना कि बेंच पर बैठेंगे।” पोंटिंग ने यह भी कहा कि सूर्यकुमार को टी20 आई में भारत के लिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए और उन्होंने स्टार क्रिकेटर की तुलना दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी एबी डिविलियर्स से की है। सूर्यकुमार ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की और बड़ी सफलता हासिल की, जिसमें 44 गेंदों में 76 रन की मैच जिताने वाली पारी भी शामिल है, जिससे मेहमानों को तीसरा मैच जीतने और पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे बढ़ने में मदद मिली। भारत ने अंतत: 4-1 से श्रृंखला जीती।

टी20 करियर में 23 मैच खेलने के बाद, सूर्यकुमार अब आईसीसी टी20 बल्लेबाज रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के पीछे नंबर 2 पर हैं। उनका स्ट्राइक रेट 175.45 है जो किसी भी खिलाड़ी के लिए टी20 इतिहास में सबसे अच्छा है। हालांकि, भारत की बल्लेबाजी क्रम में अविश्वसनीय प्रतिभा है। दो महीने में आने वाले टी20 विश्व कप के साथ प्लेइंग इलेवन में किसी की जगह की कोई गारंटी नहीं है। लेकिन पोंटिंग का मानना है कि ऐसा कोई कारण नहीं है कि सूर्यकुमार को टीम में नहीं होना चाहिए।

सूर्यकुमार जब भी बल्लेबाजी के लिए उतरते हैं तो उनमें आत्मविश्वास झलकता है। हाल ही में नॉटिंघम में, भारत ने 216 रनों का पीछा करते हुए एक समय पर 31/3 था, लेकिन सूर्यकुमार ने अपना पहला टी20 शतक लगाया और भारत तब तक मैच में था जब तक वह वहां से टिके रहे थे।

पोंटिंग का मानना है कि “अपने खेल और कौशल में आत्मविश्वास सूर्यकुमार को खेल के अन्य उभरते सितारों से अलग करता है।” पोंटिंग ने कहा, “सूर्य मैदान के चारों ओर 360 डिग्री स्कोर करते हैं। थोड़ा एबी डिविलियर्स की तरह भी लगते हैं, जब वह अपना शॉट खेलते हैं।”

कुशल टी20 बल्लेबाजों की अत्यधिक मांग है और उनके कौशल ने सूर्यकुमार को भारत के लिए प्लेइंग इलेवन में एक आकर्षक विकल्प बना दिया है, क्योंकि आस्ट्रेलिया में विश्व कप बड़े पैमाने पर होने वाला है। यह पूछे जाने पर कि क्या यादव भारतीय टीम में शामिल होंगे,तो पोंटिंग ने कहा, “उन्होंने पिछली कुछ श्रृंखलाओं में भारतीय टीम में किसी और खिलाड़ी से बेहतर रन बनाए और इसलिए उन्हें टीम में रखा जाना चाहिए।”