ये गलतियां बनाती हैं आपको गंजेपन का शिकार, जानिए कैसे

Spread the News

एल्कोहल का सेवन
शराब की किसी को लत लग जाए, तो इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता। ये पेट, स्किन और बाल तीनों के लिए जहर की तरह काम करती है। किसी को शराब पीने की आदत हद से ज्यादा हो, तो उसके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। रिसर्च में सामने आया है कि इसका आदी इंसान जल्द गंजेपन का शिकार बन जाता है। हालांकि, इसका कोई प्रमाण नहीं है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा हो भी सकता है।

गरम शॉवर लेना
अत्यधिक गर्म पानी स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा करने से स्किन की प्राकृतिक नमी छिन जाती है, जो स्कैल्प को ड्राय होने से बचाने का काम करती है। हालांकि, इसका कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है कि गर्म पानी से नहाना बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, लेकिन कुछ का मानना है कि स्कैल्प की सूजन हेयर फॉलिकल्स और बालों को पतला करने का कारण बन सकती है।

भोजन में पोषकता की कमी
भोजन में पोषकता की कमी, एक समय भोजन न करने और जंक फूड जैसी चीजों के अधिक सेवन की आदत हमारे बालों और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। हमारे बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन को शामिल करें। हमारे बालों को भी सही अनुपात में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन जैसे खनिजों की भी आवश्यकता होती है। इसलिए इन पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना सुनिश्चित करें।

मीठे का अधिक सेवन
आप हद से ज्यादा मीठा खाते हैं, तो इसकी वजह से आपकी स्कैल्प में भी शुगर जमा हो सकती है। स्कैल्प पर जमने वाला बैक्टीरिया बालों की जड़ों को कमजोर करने लगता है और हेयर फॉल शुरू हो जाता है। मीठा खाएं, लेकिन सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। ज्यादा चीनी का सेवन बालों को जल्दी कमजोर बनाता है और बाल तेजी से गिरने लगते हैं।

बालों में नियमित तेल न लगाना
नियमित रूप से हेयर ऑयलिंग यह सुनिश्चित करता है कि आपकी स्कैल्प को महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्वों के साथ उचित पोषण प्राप्त हो। इसलिए, नियमित रूप से बालों को तेल लगाना समय से पहले बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या को रोकता है।

ज्यादा तनाव लेना है
बालों के रोम, तंत्रिका कोशिकाओं के एक नेटवर्क से घिरे होते हैं। तंत्रिका तंत्र में होने वाली कोई भी प्रतिकूल रासायनिक गतिविधि बालों के रोम को प्रभावित और कमजोर कर सकती है। नींद की कमी या अधिक तनाव लेने के कारण कई ऐसे केमिकल और हार्मोन्स का स्राव बढ़ जाता है जो बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण हो सकते हैं। तनाव के कारण नींद की भी समस्या हो सकती है जिसकी वजह से भी बाल झड़ते हैं।

प्रोसेस्ड फूड
इस तरह के फूडस् में प्रिजर्वेटिव्स और आर्टिफिशियल चीजें मिली होती हैं, जिनकी वजह से भी बाल कमजोर होने लगते हैं। इनमें डाला गया नमक और सैचुरेटेड फैट हेल्थ, स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाता है। हो सके, तो इस तरह के फूड को नजरअंदाज ही करें और इसकी जगह फल एवं सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। ये तरीका आपको गंजेपन से बचाएगा और बालों को नई मजबूती भी देगा।

बालों को ओवरस्टाइल करना गलत
अपने बालों पर रोज हीटिंग टूल का इस्तेमाल करना या लंबे समय तक अधिक हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का यूज करना, बालों को बुरी तरह से डैमेज कर सकता है। हेयर ड्रायर, कर्लर और स्ट्रेटनर जैसे गर्म स्टाइलिंग टूल का अति प्रयोग, आपके बालों को ड्राय बना सकता है और उनके टूटने का खतरा हो सकता है।

रसायनिक उत्पादों का अधिक इस्तेमाल
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक बालों को खूबसूरत औऱ चमकदार बनाने के लिए यदि आप भी तरह-तरह के रसायन युक्त शैम्पू और अन्य उत्पादों को प्रयोग में लाते हैं तो सावधान हो जाइए। इससे बालों को नुकसान हो सकता है। रंगाई, ब्लीचिंग, स्ट्रेटनिंग और पर्मिंग जैसी रासायनिक प्रक्रियाएं बालों से सभी प्रोटीन और नमी को हटा देती हैं, जिससे बाल नाजुक होकर टूटने लगते हैं।