थकान की वजह से दर्द करने लगा हैं पूरा शरीर तो अपनाएं ये घरेलू उपायों को मिलेगा आराम

Spread the News

हल्दी का सेवन
शरीर के दर्द को दूर करने के लिए हल्दी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। हल्दी में एंटी इफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के दर्द को दूर करते हैं। इसका सेवन करने के लिए एक गिलास दूध में आधी चम्मच हल्दी मिलाएं। इस दूध का रात में सोने से पहले सेवन करें। मीठे के लिए इस दूध में शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये दूध शरीर की थकान और बॉडी पेन को कम करने में मदद करता है।

चेरी का सेवन
चेरी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अक्सर मांसपेशियों के दर्द का इलाज करने और शरीर के दर्द को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। नियमित रूप से चेरी का सेवन उन मामलों में मदद कर सकता है जहां दर्द न्यूरोपैथी या सूजन के कारण होता है। चेरी का जूस आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंथोसाइनिन पिगमेंट होते हैं जो हाथों और पैरों में दर्द का इलाज करने में मदद करते हैं। दर्द और सूजन को कम करने के लिए हफ्ते में एक बार चेरी का जूस पिएं।

काली मिर्च से करें दर्द कम
काली मिर्च में कैप्सैसिन होता है, जो दर्द को रोकने में आपकी मदद कर सकता है। यह रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है और शरीर में दर्द से निपटने के लिए एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में भी कार्य करता है। इसके प्रयोग करने के लिए एक चम्मच पीसा हुआ चिरौंजी और काली मिर्च लें। अब कप पानी गर्म करके चिरौंजी काली मिर्च पाउडर को अच्छी तरह से मिला लें। इसमें स्वाद के लिए शहद मिला लें। इसका प्रयोग आप एक दिन में एक बार या दो बार कर सकते हैं।

अदरक
बॉडी पेन को दूर करने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। शरीर के दर्द को कम करने के लिए कप पानी में 1 चम्मच शहद और थोड़ा सा अदरक डालकर इसे उबाल लें। उबल डाने के बाद छानकर इसे पी लें।

खूब पानी पिएं
शरीर में पानी की कमी से भी कई रोग हो सकते हैं। पानी की कमी शरीर में थकान और दर्द को बढ़ाती है। पानी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है। दिनभर में बीमारियों से दूर रहने के लिए करीब 3-4 लीटर पानी का सेवन रोज करना चाहिए। पानी शरीर से विषैले पदार्थों को भी निकालने में मदद करता है।

सेब का सिरका
अगर आपके मांसपेशियों में दर्द हो और आप इसे दूर करना चाहते है तो आपके लिए सेब का सिरका बहुत फायदेमंद होगा। इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है। इसके लिए आप नहाते वक्त गुनगुना पानी करें, उसमें सेब का सिरका डालकर उसे मिला लें। अब इस पानी से आप नहा लें। इससे आपको शरीर के दर्द में काफी राहत मिलेगी।

दालचीनी
दालचीनी के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। यह शरीर में दर्द से तुरंत राहत दिलाने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 छोटा चम्मच दालचीनी मिलाकर पी लें।

सरसों के तेल से मालिश
आपके शरीर के जिस हिस्से में भी दर्द है, इस मालिश से आपको बहुत आराम मिल सकता है। सरसों के तेल की मालिश लगातार शरीर के दर्द से लड़ने का एक और बढ़िया तरीका है। इस तेल में एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर में सूजन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। तेल को थोड़ा गुनगुना कर लें अब सरसों के तेल से मालिश करें। इससे आपका दर्द कम हो सकता है। तेल को तुरंत साफ न करें। इसे 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद आप नहा लें। आपको इससे बहुत आराम मिल सकता है।