ICC ने पहली महिला FTP की घोषणा की, अगले तीन वर्षों में 10 टीमों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर की पुष्टि

Spread the News

दुबई : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को पहले महिला फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफटीपी) की घोषणा की, जो खेल के तीनों प्रारूपों में अगले तीन वर्षों में 10 टीमों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर की पुष्टि करता है।

एफटीपी में आईसीसी महिला चैम्पियनशिप (आईडब्ल्यूसी) को 10-टीम स्पर्धा में बढ़ाने के साथ टीमों के लिए अधिक मैच सुनिश्चित किया गया है। द्विपक्षीय श्रृंखला में प्रारूपों में अधिक मैचों में टीमों के साथ, 2022-25 एफटीपी के हिस्से के रूप में 300 से अधिक मैच खेले जाएंगे, जो पिछले आईडब्ल्यूसी चक्र से काफी ज्यादा है। जैसा कि पहले घोषणा की गई थी कि आईडब्ल्यूसी 2022-25 में बांग्लादेश और आयरलैंड दो अतिरिक्त टीमें हैं।

आईसीसी के एक बयान में कहा गया है, ‘‘आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका इस अवधि के दौरान बहु-प्रारूप श्रृंखला निर्धारित करने वाली टीमें हैं।’’ एक जून 2023 में इंग्लैंड में और दूसरा जनवरी 2025 में आस्ट्रेलिया में एफटीपी में दो बहु-प्रारूप एशेज श्रृंखलाएं शामिल हैं, जिसमें एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 शामिल हैं।

आईसीसी ने महिलाओं के मैच में खेलने के अवसरों को बढ़ावा देने के प्रयास में आईडब्ल्यूसी के बाहर द्विपक्षीय वनडे मैच भी निर्धारित किए हैं, जबकि कुछ टीमों ने पांच मैचों की टी20 श्रृंखला की भी योजना बनाई है। क्रिकेट के आईसीसी महाप्रबंधक वसीम खान ने कहा कि पहली बार महिला एफटीपी की योजना महिला क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। खान ने कहा, ‘‘यह महिलाओं के खेल के लिए बहुत बड़ा क्षण है। यह एफटीपी न केवल भविष्य के क्रिकेट दौरों के लिए निश्चितता देता है बल्कि एक संरचना के लिए आधार भी तैयार करता है जो आने वाले वर्षों में विकसित होना निश्चित है।’’