संडे डिनर में रोटी की जगह बनाए केरला पराठा, स्वाद होगा दोगुना

Spread the News

सामग्री
-मैदा – 2 कप
-घी – 3 टेबलस्पून
-अजवाइन – 1 टी स्पून
-नमक – स्वादानुसार

विधि
केरला पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा छानकर डाल दें। इसके बाद इसमें अजवाइन, घी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद आटे को थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए गूंद लें। ध्यान रहे कि आटा बहुत ज्यादा मुलायम ना रहे। जब आटा गूंद लें तो उसे कपड़े से ढककर 20 मिनट के लिए अलग रख दें। तय समय के बाद आटा लें और उसे एक बार और गूंद लें। इसके बाद आटे की छोटी-छोटी समान अनुपात की लोई बनाकर रख लें।

अब एक लोई लें और उसे गोलकर पतली रोटी की तरह बेल लें। इसके बाद एक और लोई लेकर इस रोटी पर लेकर उसे भी बेल लें। इसके बाद रोटी को लंबाई में फोल्ड करते हुए रोल कर लें। इसके बाद रोल को गोलाई में घुलाएं और लपेटते जाएं। इसके बाद इसकी वापस लोई बना लें। अब लोई को वापस चपटा कर दबाएं और उसे बेलकर गोल पराठा तैयार कर लें।

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर ए चम्मच घी डालकर चारों ओर फैला दें। जब घी पिघल जाए तो उस पर पराठा डालकर सेंक लें। इस दौरान पराठे की ऊपरी परत पर भी घी लगा दें। कुछ देर बाद पराठे को पलट लें और दूसरी ओर से सेकें। पराठे को तब तक सेंकना है जब तक कि वह दोनों ओर से सुनहरा न हो जाए। अब इसे एक प्लेट में अलग निकाल लें। इसी तरह सारी लोइयों से पराठे बना लें। डिनर के लिए आपके स्वादिष्ट केरला पराठा बनकर तैयार हो चुके हैं। इसे किसी भी सब्जी, रायते के साथ सर्व करें।