Ukraine से 5 लाख टन से अधिक अनाज किया गया निर्यात : United Nations

Spread the News

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि अगस्त की शुरुआत से अब तक यूक्रेन से काला सागर के पार पांच लाख टन से अधिक अनाज का निर्यात किया जा चुका है। यूक्रेन, रूस, तुर्की और संयुक्त राष्ट्र जुलाई के अंत में काला सागर मार्ग खोलने पर सहमत हुए थे और इसके तहत 36 मार्ग स्वीकृत किए गए। संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि 21 जहाज यूक्रेन से बोस्पोरस के लिए रवाना हुए और 15 जलडमरूमध्य से होते हुए युद्धग्रस्त देश की ओर चले गए। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, समझौते के तहत तुर्की में कुल 27 मालवाहकों की तलाशी ली गई।

अनुमान है कि 24 फरवरी को रूस द्वारा युद्ध शुरू किए जाने और देश के बंदरगाहों को अवरुद्ध करने के बाद से यूक्रेन में 20 मिलियन टन से अधिक अनाज उत्पाद फंसे हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि सभी अनाज शिपलोड का एक चौथाई से अधिक अब तक तुर्की के लिए, ईरान और दक्षिण कोरिया के लिए 22 प्रतिशत, चीन के लिए 8 प्रतिशत और आयरलैंड के लिए 6 प्रतिशत के लिए निर्यात किया गया है। मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र की ओर से पहला मालवाहक पूर्वी अफ्रीका में जिबूती के लिए रवाना हुआ।

अब तक, 560,000 टन से अधिक अनाज उत्पादों का निर्यात किया गया है, जिसमें मक्का, सनफ्लॉवर मील और गेहूं शामिल है। जुलाई के अंत में युद्धरत दलों ने युद्ध क्षेत्र से कृषि सामान ले जाने वाले जहाजों के लिए परिवहन मार्ग की गारंटी के लिए तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ समझौते किए। अगर यूक्रेन एक प्रमुख अनाज आपूर्तिकर्ता के रूप में विफल हो जाता है, तो संयुक्त राष्ट्र को दुनिया के गरीब हिस्सों में भोजन की कमी और खाद्य संकट का डर है।