हजारों फांसी पर झूले और हजारों ने अनेकों यातनाएं सहीं, तब जाकर मिली आजादी : Prem Kumar Dhumal

Spread the News

टौणीदेवी : भोरंज विधानसभा क्षेत्र के समीरपुर गांव में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में तिरंगा लहराने के पश्चात उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि बहुत सारे लोगों ने हमें आजादी दिलाने के लिए बहुत संघर्ष किया। हजारों लोग फांसी के फंदे पर झूल गए और हजारों लोगों ने बहुत यातनाएं सही तब जाकर हमें आजादी मिली। गत दिवस बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ समीरपुर में मनाए गए स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई जिन्होंने सबका मन मोह लिया। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के लिए हमेशा सजग रहना पड़ता है और आजादी के लिए हमने क्या क्या कीमत चुकाई है उसकी भी जानकारी हमें सदैव होनी चाहिए। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्नी ने पौधारोपण भी किया।

वर्षो बाद कश्मीर घाटी के हर घर पर फहराया गया तिरंगा

प्रो. धूमल ने कहा कि आजादी के बाद 75 वर्षो में देश बहुत विकास हुआ है और अभी विकास होना बाकी है। बीते 75 वर्षों अनेकों लड़ाइयां लड़ी गयी। जिनमें कई वीर सैनिकों ने वीरगति प्राप्त की और कई वीर सैनिकों को आंतकवाद का शिकार होना पड़ा। आज वर्षों बाद यह दिन आया है कश्मीर घाटी के हर घर पर तिरंगा फहराया जा रहा है और यह हमारे वीर सैनिकों के कारण हुआ है जिन्होंने वहां पर आतंकवाद खत्म किया है। जो वहां हर पल पहरा दे रहे हैं। आज कश्मीर घाटी का प्रसिद्ध लाल चौक भी तिरंगामय हो चुका है। देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने और देश की रक्षा करने के लिए हम देश की सेना और भूतपूर्व सैनिकों को नमन करते हैं।

पूरे वर्ष देश भर में होते रहे उत्सव

धूमल ने कहा कि आज हमारी आजादी के 75 वर्ष पूरे हो गए इस करके इसको अमृत महोत्सव कहकर मनाया जा रहा है। पूरा वर्ष देश भर में उत्सव होते रहे। हर घर तिरंगा अभियान पूरे देश में जोश से चलाया गया है। आज आज़ादी के 76वें वर्ष का पहला दिन है जिसको हम अमृत काल भी कह रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में आने वाले अगले 25 वर्षों की तस्वीर, रूपरेखा, विजन सबको बताया है कि कैसे देश विश्व का सबसे शक्तिशाली देश बनेगा, सबसे विकसित देश बनेगा और सबसे बढ़िया देश बनेगा। प्रत्येक देशवासी को अपने अपने स्तर पर देश की एकता और अखंडता बनाए रखने के लिए काम करने की बात कही है, देश की विरासत को संभालने और उस पर गर्व करने की बात कही है, देश को विकसित बनाने के लिए अपने अपने स्तर पर अपना योगदान देने की बात कही है, स्वच्छता अभियान के लिए अपनी जिम्मेदारी समझने और उसको निभाने की बात कही है।