महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से कई अच्छा हैं अंडा, इस तरह पहुंचाएगा बालों को फायदा

Spread the News

आजकल हर दूसरा इंसान बालों की टूटने की समस्या से जूझ रहा है। बालों को घना करने के लिए हम कई बजारी चीजों का उपयोग करते हैं। लेकिन कई बार बाल अच्छे होने की बजाए पहले से भी ज्यादा टूटने लगते हैं। बता दें अंडे में प्रोटीन, विटामिन ए, ई, फोलेट, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम पाया जाता है जो बालों को पोषण पहुंचाने का काम करता हैं और बिना नुकसान पहुंचाए इन्हें सफेद होने से रोकता है और उन्हें चमकदार बनाता है। आइये जानते हैं किस तरह अंडा बालों को फायदा पहुंचाने का काम करेगा।

पतले बालों को मोटा करने के लिए
प्लेन अंडा यानी अंडे में बिना कुछ मिलाए भी आप इसे बालों में लगा सकती हैं। क्योंकि यह अपने आपमें ही बहुत सारे गुणों से भरपूर होता है। आप एक अंडा तोड़कर इसके वाइट और येलो पार्ट को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। यदि आपके बाल लंबे हैं तो आप दो से तीन अंडे ले सकती हैं। अंडे की तेज स्मेल से बचने के लिए आप अंडा फेटने के बाद इसमें 3 चम्मच सरसों तेल या फिर 3 चम्मच नींबू का रस मिला सकती हैं। इससे बालों में अंडे की गंध नहीं आएगी और प्लेन एग मास्क की ऐंटी-फंगल प्रॉपर्टीज भी बढ़ जाएंगी।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए
अंडे को स्कैल्प पर लगाने से यह बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। साथ ही इससे बाल बीच से नहीं टूटते है और बालो की लंबाई तेजी से बढ़ती है। इसके लिए आप 1 अंडे की जर्दी और सफेद भाग एक बाउल में ले लें। उसमें एक चम्मच नारियल तेल और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। फिर हाथों की मदद से इसे अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और फिर 10 मिनट बाद बालों को धो लें और कंडीशनर लगाएं।

चमकदार बालों के लिए
कई लोगों के बाद रूखे और घुंघराले होते है। ऐसे में उनके बाल ज्यादा टूटने और रूखे होने की संभावना होती है लेकिन अंडे में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन पाए जाते है, जिसकी मदद से आप अपने बालों को चमकदार बना सकते है और फोलिक एसिड आपके बालों को फ्रिज या रूखा होने से बचाता है। इसके लिए आपको एक बार हफ्ते में अंडे का मास्क जरूर लगाना चाहिए। इसके लिए एक अंडे को जर्दी और सफेद भाग ले लें। उसमें जैतून का तेल और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे बालों पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। इससे बाल रूखे और बेजान नजर नहीं आते है।

बालों को नेचुरल कलर देने के लिए
बालों का प्राकृतिक रंग फीका पड़ने लगा हो या बालों की शाइन कम हो गई हो तो आप अपने बालों में अंडा लगाते समय इसमें दो से तीन चम्मच हिना पाउडर मिला लें। सिर्फ 4 हफ्ते तक इसे लगाने पर आपके बालों शाइन हैरान करेगी। हिना मिक्स करके सप्ताह में एक से दो बार अंडा लगाएं। इसके लिए 2 अंडे फेट लें। फिर इसमें 2 चम्मच मेहंदी पाउडर, 3 चम्मच सरसों का तेल, 3 चम्मच नींबू का रस सभी को मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और इसे हेयर मास्क की तरह बालों में लगा लें। फिर 30 से 40 मिनट बाद शैंपू कर लें।

डैंड्रफ कम करने के लिए
कई बार आपके बाल घने और चमकदार होते है लेकिन डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली की समस्या की वजह से आपके बाल दोमुंहे और खराब दिखने लगते है। इसके लिए आप अंडा हेयर मास्क लगा सकते है। यह डैंड्रफ को साफ कर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और साथ ही स्कैल्प को हाइड्रेट रखता है। इससे बाल खूबसूरत नजर आते है। इस्तेमाल के लिए एक अंडा, एक चम्मच शहद और बेकिंग सोडा सभी को एक बाउल में लेकर अच्छे से एक हेयर मास्क तैयार कर लें। उसके बाद इसे अच्छे से स्कैल्प पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से इसे मसाज करें। फिर 30 मिनट बाद इस मास्क को धो लें।

बालों को स्मूद रखने के लिए
अंडे की जर्दी में लूटीइन होता है जो बालों के लचीलेपन में सुधार करता है। अंडा बालों को मॉइस्चराइज करने के साथ साथ बालों से जुडी परेशानी को भी कम करता है। बाल बेजान हो गए हैं और हर समय उलझते रहते हैं तो इस तरह के बालों में पहली ही बार में स्मूद फिनिंग लाने के लिए 2 अंडे फेटे हुए, 3 चम्मच सरसों का तेल और केला मिलाकर हेयर मास्क बनाएं। साथ ही इसमें सरसों तेल जरूर मिक्स करें। इन तीनों चीजों से तैयार हेयर मास्क को 40 से 45 मिनट के लिए बालों में लगाएं। 45 मिनट बाद शैंपू कर लें। बहुत अधिक खराब और पतले हो चुके बालों को फिर से स्वस्थ और चमकदार बनाने में यह हेयर मास्क बहुत काम आएगा।