August 2023 से IoT कोर सेवा को समाप्त करेगा Google Cloud

Spread the News

गूगल क्लाउड ने अपनी मुख्य इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सेवाओं को बंद करने की घोषणा की है और ग्राहकों के पास वैकल्पिक सेवा में जाने के लिए अगले साल अगस्त तक का समय होगा। गूगल क्लाउड के प्रतिद्वंद्वी अमेजन वेब सीरीज (एडब्ल्यूएस) और माइक्रोसॉफ्ट भी समान आईओटी सेवाएं प्रदान करते हैं। जबकि एडब्ल्यूएस के पास ‘आईओटी कोर’ है। माइक्रोसॉफ्ट अपने एज्यूर क्लाउड प्लेटफॉर्म के हिस्से के रूप में ‘आईओटी हब’ प्रदान करता है।गूगल क्लाउड की आईओटी कोर प्रोडक्ट टीम ने एक अपडेट में कहा, ‘‘गूगल क्लाउड की आईओटी कोर सेवा 16 अगस्त, 2023 को बंद कर दी जाएगी, जिस समय आईओटी कोर डिवाइस मैनेजर एपीआई तक आपकी पहुंच उपलब्ध नहीं होगी।’’

कंपनी ने सलाह दी, ‘‘हम अनुशंसा करते हैं कि आप आईओटी कोर से किसी वैकल्पिक सेवा में माइग्रेट करने के लिए जल्दी कार्रवाई करें। प्रारंभिक चरण के रूप में, यदि आप अपनी माइग्रेशन योजनाओं के बारे में प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो अपने गूगल क्लाउड खाता प्रबंधक से जुड़ें।’’ गूगल क्लाउड ने कंपनी के क्लाउड-आधारित वातावरण में कनेक्टेड डिवाइस से डेटा भेजने के कार्य को आसान बनाने के लिए 2017 में आईओटी कोर सर्विसिस को लॉन्च किया था। कंपनियां नए परिनियोजित कनेक्टेड डिवाइसों की कॉन्फिगरेशन सेटिंग्स को परिभाषित करने के लिए आईओटी कोर का उपयोग कर सकती हैं।

कंपनी के अनुसार, ‘‘आईओटी कोर एक पूरी तरह से प्रबंधित सेवा है जो आपको दुनिया भर में फैले लाखों उपकरणों से डेटा को आसानी से और सुरक्षित रूप से कनेक्ट और प्रबंधित करने की अनुमति देती है।’’ आईओटी कोर, गूगल क्लाउड पर अन्य सेवाओं के संयोजन में, बेहतर परिचालन दक्षता का समर्थन करने के लिए वास्तविक समय में आईओटी डेटा एकत्र करने, संसाधित करने, विश्लेषण करने और विजुअलाइज करने के लिए एक संपूर्ण समाधान प्रदान करता है।