ब्रेकफास्ट का बेहतरीन ऑप्शन हैं दक्षिण भारत का मशहूर व्यंजन रवा उत्तपम, जानें रेसिपी

Spread the News

सामग्री
– रवा/ सूजी 1 कप
– नमक 1 छोटा चम्मच
– दही 3/4 कप
– पानी लगभग ½ कप
– फ्रूट सॉल्ट (एनो) ½ छोटा चम्मच
– टमाटर 1 छोटा
– प्याज 1 छोटा
– शिमला मिर्च 1 छोटी
– हरी मिर्च 2 कटा
– हरा धनिया 1 बड़ा चम्मच
– तेल 1½ बड़ा चम्मच

rava uttapam recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि
एक बर्तन में सूजी, नमक, और दही लें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सभी सामग्री को आपस में मिला लें। इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए अलग रखें। 10 मिनट बाद सूजी काफ़ी पाने सोख लेगी, सूजी एकदम हल्की होनी चाहिए जब आप उसमें चम्मच चलाए। अगर ज़रूरत लगे तो थोड़ा पानी और मिलाइए।

इसके अलावा हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे अच्छे से धो कर महीन-महीन काट लें। प्याज को छीलकर धो लें, और फिर इसे बारीक काट लें। टमाटर को भी धोकर छोटा-छोटा काट लें। शिमला मिर्च को बीच से दो भागों में काट लें इसका डंठल और बीज हटा दें। अब शिमला मिर्च को धोकर छोटा-छोटा काट लें। अब सूजी के घोल में कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, टमाटर, प्याज, और शिमला मिर्च डालकर अच्छे से मिलाएँ। अब सूजी के मिश्रण में ईनो डालिए और उसके ऊपर 1 छोटा चम्मच पानी डालिए। घोल को अच्छे से एक दिशा में फेंटिए लगभग एक मिनट के लिए।

अब मध्यम आँच पर एक तवा गरम कीजिए। जब तवा गरम हो जाए तो इसको गीले कपड़े या फिर किचन पेपर से पोंछ लें। अब एक कटोरी में सूजी का घोल लेकर लगभग 4 इंच का उत्तपम फ़ैलाएँ। उत्तपम डोसे और शील से मोटा होता है। दोनों तरफ से थोड़ा तेल लगाकर अच्छे से सेके। इसमें 2-3 मिनट का समय लगता है। स्वादिष्ट और पौष्टिक उत्तपम तैयार है सर्व करने के लिए। सांभर और नारियल की चटनी के साथ सर्व करें इस स्वादिष्ट उत्तपम को।