IGNOU यूनिवर्सिटी ने सभी मास्टर्स, बैचलर्स और पीजी डिप्लोमा की ऑनलाइन पंजीकरण की 25 अगस्त तक बढ़ाई तारीख

Spread the News

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई, 2022 सत्र के लिए सभी मास्टर्स, बैचलर्स, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में ऑनलाइन प्रवेश तथा सभी मास्टर्स और स्नातक कार्यक्रमों के ऑनलाइन पुन-पंजीकरण की अंतिम तिथि 25 अगस्त, 2022 तक बढ़ा दी है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र चंडीगढ़ की क्षेत्रीय निदेशक (प्रभारी) डॉ. सविता पँवार ने सूचित किया कि इच्छुक आवेदक ऑनलाइन लिंक https://ignouadmission.samarth.edu.in/ के माध्यम से अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी मास्टर्स, बैचलर्स, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं: जो इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर उपलब्ध है।

SC/ST विद्यार्थियों के लिए अधिकतम कार्यक्रमों जिनमें प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा तथा स्नातक कार्यक्रम सम्मिलित हैं, बिना शुल्क के ऑनलाइन प्रवेश दिया जाएगा लेकिन इन अभ्यर्थियों को यह सुविधा प्राप्त करने के लिए अपने आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भरने के समय (जाति प्रमाण पत्र) अपलोड करने होंगे। जुलाई, 2022 सत्र के इग्नू शैक्षणिक कार्यक्रमों का विवरण https://ignouadmission.samarth.edu.in/ लिंक से एक्सेस किया जा सकता है। पाठ्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आवेदक इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in या इग्नू क्षेत्रीय केंद्र चंडीगढ़ की वेबसाइट www.rcchandigarh.ac.in व इग्नू क्षेत्रीय केंद्र चंडीगढ़ के फेसबुक पेज https://www.facebook.com/RCCHD को देख सकते हैं।

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र चंडीगढ़ की क्षेत्रीय निदेशक (प्रभारी) डॉ. सविता पँवार ने सूचित किया की जुलाई, 2022 सत्र के लिए सभी उम्मीदवार जो किसी भी इग्नू पाठ्यक्रम में पुन-पंजीकरण करने की योजना बना रहे हैं, वे 25 अगस्त, 2022 तक ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं ताकि उनकी पढ़ाई में कोई ब्रेक न रहे। पुन-पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट (https://ignouadmission.samarth.edu.in) पर खुद को पंजीकृत (यदि पंजीकृत नहीं है) करना है। जबकि जो पहले से पंजीकृत हैं, वे केवल खुद की आईडी-पासवर्ड के साथ लॉगिन कर सकते हैं और 25 अगस्त, 2022 तक जुलाई, 2022 सत्र के लिए पुन-पंजीकरण कर सकते हैं। यदि किसी विद्यार्थी को किसी भी कठिनाई का सामना करना पड़ता है तो वह इग्नू क्षेत्रीय केंद्र चंडीगढ़ से संपर्क कर सकते हैं।