सुगंधित मसालों से भरपूर ऐसे बनाएं राजस्थानी गट्टे की सब्जी, स्वाद ऐसा कि चाटते रह जाएंगे उंगलियां

Spread the News

सामग्री
– 200 ग्राम बेसन
– 2 चम्मच रिफाइंड ऑयल
– 20 ग्राम अदरक
– 2 चुटकी हींग
– 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– 2 चम्मच पिसी हुई हल्दी
– 2 चम्मच नमक (स्वादानुसार)
– 200 ग्राम दही
– 2 बड़े चम्मच घी
– 2 चम्मच सरसों के दाने
– 1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
– 2 चम्मच जीरा
– 4 हरी मिर्च
– आवश्यकता अनुसार काली मिर्च
– 1 चम्मच धनिया पाउडर

बनाने की विधि
सबसे पहले एक बड़ा कटोरा लें। उसमें बेसन, एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक और एक चुटकी हींग मिलाएं। इसके बाद इसमें ढाई बड़े चम्मच घी डालें। इसमें आवश्यकता अनुसार पानी डालें। अब हथेली पर थोड़ा सा घी लगाकर मिश्रण का आटा गूंथ लें। आटा गूंथने के बाद आटे को बराबर भागों में बांट लें और प्रत्येक भाग को बेलनाकार साइज में बेलना शुरू करें।

एक कढ़ाई को तेज आंच पर रखें और उसमें पानी गर्म करें। इसमें उबाल आने दें और इसमें बेसन के बनाए हुए रोल डालें। रोल्स को हल्का और मुलायम होने तक पकाएं। इसी तरह से सभी बचे हुए रोल को पका लें और फिर बर्नर को बंद कर दें। इन्हें हल्का ठंडा होने के लिए प्लेट में निकाल लीजिए।

अब एक दूसरी कढ़ाई में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें और उसमें काली राई डालें। उन्हें चटकने तक भूनें। फिर जीरा डालें और उन्हें भूनें। इसके बाद तेल में हींग डालकर कुछ सेकेंड तक पकाएं। इस बीच अदरक और हरी मिर्च डालकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को कढ़ाई में डालिए। फिर कढ़ाई में बचा हुआ लाल मिर्च पाउडर और बचा हुआ हल्दी पाउडर डाल दीजिये। अदरक-लहसुन के पेस्ट को तब तक भूनें जब तक कि उसकी महक न चली जाए। इसके बाद कढ़ाई में गरम मसाला, धनियां पाउडर और स्वादानुसार नमक डालिये। कढ़ाई में एक कप पानी डालिये और मसाले के साथ अच्छी तरह मिला दीजिये।

इस बीच दही को नरम होने तक फेंटें। कढ़ाई में दही डालिये और मसाले को दही में मिलाने के लिये चमचे से चला दीजिये। सुनिश्चित करें कि ग्रेवी पतली हो और लगभग 6-7 मिनट तक पकाएं। बेसन के रोल को छोटे टुकड़ों में काट लें। जब ग्रेवी की सतह पर तेल के धब्बे दिखाई देने लगे तो इसमें सारे कटे हुए रोल डाल कर कुछ देर पकाएं। इसे उबाल लें और आंच को कम कर दें। रोल्स को ग्रेवी में 5-10 मिनट के लिए पकने दें। अब गट्टे की सब्जी बनकर तैयार है, सब्जी को प्याले में निकालिये और चपाती या चावल के साथ परोसिए।