शिमला में महिला पुलिस अधिकारियों का राष्ट्रीय सम्मेलन 21 व 22 को

Spread the News

शिमला : प्रदेश की राजधानी शिमला में 21 व 22 अगस्त को राष्ट्रीय महिला पुलिस अधिकारियों का सम्मेलन होगा। हालांकि सम्मेलन में पहले गृह मंत्री अमित शाह के आने की उम्मीद थी, मगर व्यस्तताओं के चलते वह शिमला सम्मेलन में नहीं आ रहे हैं। अलबत्ता केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के सम्मेलन में शिरकत करने की उम्मीद है। पुलिस अनुसंधान विकास ब्यूरो द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में देश भर से करीब 300 महिला पुलिस अधिकारियों, कांस्टेबलों व डीजीपी रैंक के अधिकारियों के शामिल होने की उम्मीद है। सम्मेलन की तैयारियों को लेकर पुलिस मुख्यालय में अधिकारियों की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता एडीजी विजिलेंस व जेल सतवंत अटवाल ने की।

बैठक में अधिकारियों की ड्यूटियां संबंधित अन्य इंतजामों को लेकर विचार विमर्श किया गया। गौरतलब है कि राज्य पुलिस मुख्यालय की ओर से राज्यों की महिला अधिकारियों को इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजे गए हैं। सम्मेलन में किस राज्य से कितनी महिला पुलिस अधिकारी शिरकत करेंगी इसे लेकर शुक्रवार को जानकारी पुख्ता होगी। शिमला में होने वाला राष्ट्रीय महिला पुलिस अधिकारियों का यह 10 वां सम्मेलन होगा।

सम्मेलन में महिला पुलिस अधिकारी विभिन्न मुद्दों पर अनुभव साझा करेंगी। पुलिस मुख्यालय की ओर से इसकी तैयारियां शुरू की गई हैं। हर दो साल बाद होने वाले महिला पुलिस अधिकारियों का पहला सम्मेलन साल 2002 में हुआ था। पहले सम्मेलन में पुलिस थानों में महिलाओं के लिए शौचालय का मामला उठा था। इसके वाजपेयी सरकार में उप प्रधानमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने हर पुलिस स्टेशन के लिए 90-90 हजार रुपये जारी किए थे।