पटियाला के लोगों को अब 24 घंटे नहरी पानी की सहूलत, जल सप्लाई प्रोजैक्ट एक साल में मुकम्मल करने के निर्देश

Spread the News

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से राज्य के शहरी क्षेत्रों में रहती आबादी को बेहतरीन बुनियादी सहूलतें देने के लिए लगातार यत्न किए जा रहे हैं। इसी दिशा में पंजाब वाटर सप्लाई और सिवरेज बोर्ड द्वारा पटियाला शहर के लिये 342 करोड़ रुपए की लागत वाली 24 घंटे जल सप्लाई प्रोजैक्ट का काम तेज़ी के साथ किया जा रहा है। स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निझ्झर ने इस कार्य की प्रगति का जायज़ा लेने के उपरांत विभागीय अधिकारियों को यह प्रोजैक्ट एक साल के अंदर- अंदर पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

इस प्रोजैक्ट के मुकम्मल होने से पटियाला शहर निवासियों को 24 घंटे नहरी पानी की सप्लाई मिलेगी। यह पानी ज़रूरी खनिज पदार्थों के साथ भरपूर होता है। इसके इलावा शहर में पानी की सप्लाई के प्रेशर में भी सुधार आऐगा जिस कारण लोगों को सबमरसीबल पंपों और आर. ओ. पर खर्चा करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

स्थानीय निकाय मंत्री ने आगे बताया कि इस प्रोजैक्ट के अधीन पानी की सप्लाई के लिए नहरी पानी का प्रयोग किया जायेगा, जिससे भूजल की बचत होगी और यह भूजल को और गहरा जाने से रोकने में मददगार साबित होगा। उन्होंने और जानकारी देते हुये बताया कि निर्विघ्न पानी की सप्लाई होने के कारण घर में स्टोरेज टैंकियां बनाने की ज़रूरत नहीं होगी और गंदे पानी की मिक्सिंग की समस्या से भी लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस प्रोजैक्ट के अधीन पटियाला शहर में एक लाख पानी के कुनैकशन दिए जाएंगे और पटियाला शहर के पाँच लाख लोगों को लाभ मिलेगा।