अगर आप भी पाना चाहती हैं घनी और आकर्षक पलकें तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

Spread the News

एलोवेरा जेल
पलकों को घना और सुंदर बनाने के लिए एलोवेरा जेल एक अच्छा घरेलू उपाय हैं, हो सके तो आप एलोवेरा के ताजे जेल को उपयोग में लाएं। पैक किए गए एलोवेरा जेल के उपयोग से बचना चाहिए। सबसे पहले, आप एलोवेरा पत्ता लें और इसे दो हिस्सों में विभाजित करें। अब इसके जेल को इकट्ठा करें। फिर इसके जेल को अपनी पलकों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद, अपनी आँखों को गुनगुने पानी से धो लें।

beautiful eyelashes,home remedies to get beautiful eyelashes,eyelashes,attractive eyelashes,beauty,beauty tips

अंडे की जर्दी
पलकों की ग्रोथ के लिए एक अंडे की जर्दी लें और उसमें एक बड़ा चम्मच ग्लिसरीन या बादाम का तेल मिलाएं।अच्छी तरह से मिलाएं और इसे कॉटन स्वैब की मदद से अपनी पलकों पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें।

beautiful eyelashes,home remedies to get beautiful eyelashes,eyelashes,attractive eyelashes,beauty,beauty tips

जैतून का तेल
पलकों को घना और सुंदर बनाने के लिए जैतून का तेल लगाना भी एक अच्छा उपाय हैं। इसके लिए आपको धैर्य की आवश्यकता हैं। अच्छा परिणाम पाने में एक या एक से अधिक महीने भी लग सकते हैं। तेल लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी पलकें सूखी तो नहीं हैं। अब, जैतून के तेल की 3 से 5 बूंदों को लें। फिर इसे अपनी पलकों पर लगाएं। इसे रातभर छोड़ दें।

beautiful eyelashes,home remedies to get beautiful eyelashes,eyelashes,attractive eyelashes,beauty,beauty tips

पेट्रोलियम जेली
पलकों को घना करने के सबसे आसान और सस्ते तरीकों में से एक है पेट्रोलियम जेली की मालिश करना। इसकी मदद से पलकों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए हर रात लगभग दो से तीन मिनट के लिए अपनी आंखों को बंद रखते हुए अपनी पलकों पर पेट्रोलियम जेली की मालिश करें। जेली का मॉइस्चराइजिंग गुण आपकी पलकों को थिक बनाता है।

कैस्टर ऑयल
जब बात अपनी पलक को सुंदर बनाने की हो तो कैस्टर ऑयल का चयन बुद्धिमानी से करें। आँखों के भीतर कैस्टर ऑयल लगाने से थोड़ी जलन हो सकती हैं। कैस्टर ऑयल का उपयोग करें जो हेक्सेन-फ्री से मुक्त हैं। सोने से पहले कैस्टर ऑयल की एक लेयर लगाएं। इसे रातभर छोड़ दें। अगली सुबह इसे गर्म पानी से धो लें।

beautiful eyelashes,home remedies to get beautiful eyelashes,eyelashes,attractive eyelashes,beauty,beauty tips

ग्रीन टी
ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है। ग्रीन टी को गर्म पानी में डालकर ठंडा होने दें। अब, इस ठंडी, बिना चीनी वाली ग्रीन टी को कॉटन स्वैब की मदद से अपनी पलकों पर लगाएं। इसे कुछ मिनट के लिए आराम दें और सामान्य पानी से धो लें। यह न केवल नुकसान को रोकेगा, बल्कि आपकी पलकों की फिर से ग्रोथ में मदद करेगा।

विटामिन ई ऑयल
इस उपाय को अपनाने से आपकी पलकें घनी, काली और सुंदर दिखेगी लेकिन अपनी आँखों को सुरक्षित रखते हुए इस उपाय को अपनाएँ। सोने जाने से पहले विटामिन ई ऑयल को उंगलियों से लगाएं। 5 से 8 मिनट तक इसे मसाज करें। अब रातभर छोड़ दें। फिर अगली सुबह धो लें।

कोकोनट मिल्क
ये पलकों के लिए फ़ायदेमंद है। कोकोनट मिल्क को ठंडा कर लें और फिर इसमें रुई डुबोकर 15 से 20 मिनट के लिए आंखों पर रखें। ये आंखों को ठंडक देने के साथ ही पलकों को घना, मज़बूत बनाएगा। इसके साथ ही यदि आंखों केे इर्द-गिर्द काले घेरे हैं, तो यह उनको भी कम करेगा।

नारियल तेल और लैवेंडर तेल
अन्य सभी तेलों में से नारियल तेल अच्छा हैं यह बालों एवं त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए फायदेमंद होता हैं। इन दोनों तेलों का मिश्रण बनाकर लगाने से यह घनी और सुंदर दिखेंगी। इसके लिए सबसे पहले, एक छोटा बाउल लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल और 3 बूंद लैवेंडर तेल को मिलाएं। अब दोनों तेलों को अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे अपनी पलकों पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।