हिमाचल देश के अग्रणी राज्य के रूप में हुआ विकसित: Anurag Thakur

Spread the News

धर्मशाला : राज्य तथा केंद्र की डबल इंजन सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता के बल पर विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं और हिमाचल को देश के अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित किया है। यह उद्गार केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को जसवां प्रागपुर विस क्षेत्र के डाडासीबा में प्रगतिशील हिमाचल की स्थापना के 75 वर्ष समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों के सक्रि य सहयोग से ही मोदी के नेतृत्व में भारत वैश्विक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में जिस प्रकार भारत ने नौ माह के भीतर ही दो-दो कोरोनारोधी वैक्सीन तैयार कीं, वह पूरे विश्व में बदलते भारत की एक बहुत बड़ी मिसाल है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल के सभी लोगों को कोरोनारोधी वैक्सीन की दोनों खुराक देने में देश का पहला राज्य बना है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा हिमाचल को दिए गए विशेष औद्योगिक पैकेज को भी केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने वापस ले लिया था। अब हिमाचल के लिए विकासात्मक परियोजनाओं में केंद्र-राज्य के 90:10 के अनुपात को बहाल करके नरेन्द्र मोदी ने बहुत बड़ी सौगात दी है। उन्होंने कहा कि केंद्र की उज्ज्वला योजना और प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा योजना ने महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा दिया है। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में शुरू की गई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना दूरदराज क्षेत्रों के लिए वरदान साबित हुई है।

उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से देश के 50 करोड़ से अधिक लोगों को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करके और इससे छूटे लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना आरंभ करके गरीब व्यक्ति के स्वास्थ्य की चिंता की है। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रागपुर में 4 करोड़ की लागत से एक इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा जिसमें विभिन्न खेलों के लिए सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि देहरा में केन्द्रीय विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू हो जाएगा। इसके अतिरिक्त जसवां प्रागपुर में केन्द्रीय विद्यालय शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा।