हिमाचल में कर्मचारियों की अनुग्रह राशि में इजाफा

Spread the News

शिमला : हिमाचल में कर्मचारी की आकस्मिक मृत्यु पर मिलने वाली अनुग्रह राशि में सरकार ने इजाफा कर दिया है। सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अनुग्रह राशि को बढ़ाने का फैसला लिया गया। साथ ही कर्मचारियों को आवास बढ़ाने के लिए मिलने वाले अग्रिम में भी सरकार ने संशोधन किया है।

मंत्रिमंडल की बैठक में कर्मचारियों के लिए हाऊस बिल्डिंग एडवांस की दरों, पात्रता और अधिकतम सीमा में संशोधन को मंजूरी प्रदान की। एचबीए की अधिकतम सीमा अब मूल वेतन का 25 गुणा होगी। इसमें अधिकतम 15 लाख रुपए तक के नए निर्माण या नए घर एवं लैट की खरीद और राशि चुकाने बैठक में किसी कर्मचारी की मृत्यु की स्थिति में उसके परिवार को राहत के रूप में मिलने वाली न्यूनतम अनुग्रह राशि 55 हजार रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए का प्रावधान करने का निर्णय लिया। अनुबंध कर्मचारियों के परिजनों के लिए न्यूनतम 35 हजार और अधिकतम एक लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

बैठक में प्रदेश के निचले और मध्य क्षेत्रों के किसानों को लाभान्वित करने के लिए निजी भूमि से खैर के पेड़ों के कटान की नीति की समीक्षा करने को स्वीकृति प्रदान की। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने राज्य में हाल ही में भारी बारिश, भूस्खलन और बाढ़ से हुए जान-माल के भारी नुकसान पर चिंता व्यक्त की है। बैठक में मंत्रिमंडल ने प्रदेश में प्राकृतिक आपदा के कारण 32 लोगों के निधन पर दु:ख व्यक्त करते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की।