टीबी को समाप्त करने के लिए कॉरपोरेट कंपनियां आगे आएं : CM Manohar Lal

Spread the News

गुरुग्राम: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कॉरपोरेट कंपनियों से आह्वान किया कि वे देश को सन् 2025 तक टीबी मुक्त करने के लढय को प्राप्त करने के लिए प्रदेश के जिलों को अडॉप्ट करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों मे टीबी की रोकथाम व ईलाज की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी,परंतु बीमारी को जड़मूल से समाप्त करने के लिए सभी हितधारकों को एकजुट होकर काम करने की जरूरत है। मुख्यमंत्री बुधवार को गुरु ग्राम के मैडिसिटी हॉस्पिटल में आयोजित मिशन टीबी फ्री हरियाणा के तहत अडॉप्ट ए डिस्ट्रिक्ट योजना का शुभारंभ करने उपरांत लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कृष्णा मारूति इंडस्ट्रीज द्वारा सीएसआर के तहत उपलब्ध करवाए गए दो मोबाइल क्लीनिक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस वैन में पोर्टेबल एक्स रे मशीन, ट्रूनेट मशीन सहित मैडिकल परीक्षण की कई सुविधाएं उपलब्ध हैं। मिशन टीबी फ्री हरियाणा का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न कॉरपोरेट कंपनियों ने अभी तक हरियाणा प्रदेश के 11 जिलों को अडॉप्ट कर लिया है। इनमें यमुनानगर और करनाल जिले को राइट्स कंपनी, पानीपत को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड, सोनीपत को हिंदुस्तान लीवर, हिसार को जिंदल, मेवात को आर जे कॉर्प लिमिटेड , फरीदाबाद को एस्कोर्ट, महेन्द्रगढ़ व रेवाड़ी को हीरो मोटोकॉर्प ने अडॉप्ट कर रखा है। बुधवार को मैनकाइंड फार्मा कंपनी ने भी प्रदेश के दो जिले पलवल और झज्जर अडॉप्ट करने की सहमति जताई है।

उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के 9 जिले सिरसा, फतेहाबाद, जींद, अंबाला, पंचकूला, रोहतक, कुरूक्षेत्र, चरखी दादरी व भिवानी शेष हैं। उन्होंने कॉरपोरेट हाउिसज से अपील की है कि इन जिलों को भी अडॉप्ट करके इनको टीबी फ्री करने का अभियान चलाएं। मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा पोलियो फ्री हो चुका है और अब हम प्रदेश को टीबी फ्री करने की ओर अग्रसर हैं। आने वाले दिनों में प्रदेश को एनीमिया से मुक्त करने का अभियान भी चलाया जाएगा। इससे विशेषकर महिलाओं व बच्चों को काफी लाभ होगा। मनोहर लाल ने यह भी कहा हालांकि मलेरिया की रोकथाम के लिए उपाय किए जा रहे हैं, लेकिन मलेरिया से मुक्ति के लिए भी अभियान चलाना होगा। इसके साथ मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड की भी अलग-अलग लहरें समय-समय पर आ रही हैं जिससे लोग ग्रस्त हो रहे हैं। प्रदेश को कोविड से छुटकारा दिलाने के लिए भी कोविड फ्री अभियान चलाना पडेगा।