ICC ने Smriti Mandhana को अपनी ‘100 प्रतिशत क्रिकेट सुपरस्टार’ सूची में किया शामिल

Spread the News

दुबईः भारतीय महिला टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ‘100 प्रतिशत क्रिकेट सुपरस्टार’ सूची में युवा सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा के साथ शामिल हो गई हैं। शैफाली वर्मा, इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन, न्यूजीलैंड की अमेलिया केर, वेस्ट इंडीज की हैली मैथ्यूज और दक्षिण अफ्रीका की लौरा वोल्वार्डट ‘100 प्रतिशत क्रिकेट सुपरस्टार’ टीम महिला खिलाड़ीं बनीं। आईसीसी ने पांच और खिलाड़ियों को जोड़ा जो इस पहल का हिस्सा हैं – मंधाना, फातिमा सना (पाकिस्तान), ऐ गार्डनर (आस्ट्रेलिया), सोफिया डंकले (इंग्लैंड), और गैबी लुईस (आयरलैंड)।

26 साल की मंधाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक दशक पूरा करने के करीब हैं। उन्होंने खुद को दुनिया भर में सबसे पूर्ण प्रारूप वाली खिलाड़ियों में से एक के रूप में स्थापित किया है। मंधाना ने 74 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें 42.52 की औसत से 2,892 रन बनाए हैं, जिसमें पांच शतक और 23 अर्धशतक शामिल हैं। टी20 क्रिकेट में, उनके नाम 92 मैचों में 2,192 रन हैं, जिसमें 16 अर्धशतक शामिल हैं। मंधाना ने चार टेस्ट भी खेले हैं और इस प्रारूप में एक शतक और दो अर्धशतक जड़े हैं।

मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट में एक कप्तान के रूप में भी उभरी हैं। उनकी निरंतरता ने उन्हें 2021 आईसीसी महिला क्रिकेटर आफ द ईयर के रूप में नामित किया है, जबकि आईसीसी महिला खिलाड़ी रैंकिंग में वह क्रमश: एक दिवसीय और टी20 में बल्लेबाजों के लिए 10वें और चौथे स्थान पर हैं।