Earthquake: जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के 2 झटके, रिक्टर स्केल पर 4.32 मापी गई तीव्रता

Spread the News

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में शनिवार को भूकंप के दो हल्के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के दोनों झटके सुबह में साढ़े चार घंटे के अंतराल में आए और इनकी तीव्रता क्रमश: 2.9 और 3.4 दर्ज की गई।

अधिकारियों के मुताबिक, मंगलवार से लेकर अब तक जम्मू के डोडा, किश्तवाड़, कटरा (रियासी) और उधमपुर जिलों में कम तीव्रता के कुल 13 भूकंप आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि भूकंप से हालांकि जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। अधिकारियों के अनुसार, तड़के 4.32 बजे आए पहले भूकंप का केंद्र भद्रवाह शहर से 26 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। उन्होंने बताया कि दूसरा भूकंप सुबह 9.06 बजे आया, जिसका केंद्र डोडा से पांच किलोमीटर दक्षिण-पूर्वी में पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

पिछले पांच दिनों में जम्मू संभाग के रियासी, उधमपुर, डोडा, रामबन और किश्तवाड़ जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। कुछ स्थानीय पृथ्वी वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी कि ये छोटे-छोटे झटके आने वाली किसी बड़ी भूकंपीय घटना का संकेत हो सकते हैं। वहीं, कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि ये फायदेमंद थे, क्योंकि इन छोटी घटनाओं के माध्यम से पृथ्वी के अंदर निर्मित दबाव जारी होता है जो एक बड़ी भूकंपीय घटना से बच सकता है।