नाभिकीय अप्रसार संधि के 10वें समीक्षा सम्मेलन में सहमति संपन्न नहीं

Spread the News

करीब एक महीने की वार्ता के बाद नाभिकीय अप्रसार संधि का 10वां समीक्षा सम्मेलन 26 अगस्त को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संपन्न हुआ। सम्मेलन में परिणाम दस्तावेज़ पर सहमति नहीं बन पाई।

सम्मेलन का फैसला है कि 11वां समीक्षा सम्मेलन वर्ष 2026 में न्यूयॉर्क में आयोजित होगा। समीक्षा सम्मेलन की तैयारी समिति के पहले तीन बैठक क्रमशः वर्ष 2023, 2024 और 2025 में की जाएगी।

10वें समीक्षा सम्मेलन के अध्यक्ष ने निराशा जताई कि वर्तमान अतंर्राष्ट्रीय स्थिति से सम्मेलन की प्रक्रिया और परिणाम पर बड़ा नकारात्मक प्रभाव पड़ा। सम्मेलन में संधि के दायित्व और वचन पर समीक्षा पूरी हुई। विभिन्न देशों ने संधि के महत्व को दोहराया।

सम्मेलन के दौरान चीनी प्रतिनिधियों ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत विश्व सुरक्षा पहल पर प्रकाश डाला और समान सुरक्षा को परिणाम दस्तावेज में शामिल किया।

गौरतलब है कि नाभिकीय अप्रसार संधि वर्ष 1970 में प्रभावी हुआ। इसका उद्देश्य नाभिकीय हथियार व इसके प्रौद्योगिकी के प्रसार की रोकथाम करना और नाभिकीय ऊर्जा के शांतिपूर्ण प्रयोग में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाना है, ताकि परमाणु निरस्त्रीकरण बढ़ सके। नियम के अनुसार संधि के प्रभावी होने के बाद हर पाँच साल में संधि के कार्यान्वयन की स्थिति पर समीक्षा करने के लिए सम्मेलन का आयोजन होता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)