मान सरकार लालड़ू में स्थापित करेगी फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट

Spread the News

चंडीगढ़/एसएएस नगर : मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने लोगों की जान-माल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पंजाब फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट स्थापित करने का फैसला किया है। यह उत्तर भारत में अपनी तरह का पहला संस्थान होगा। इसमें युवाओं को आग की घटनाओं से निपटने के नए तरीके सिखाए जाएंगे।

इस संबंध में जानकारी देते हुए स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इंदरबीर सिंह निज्जर ने कहा कि यह हाईटेक संस्थान एसएएस नगर के लालड़ू कस्बे में बनेगा। करीब 20 एकड़ क्षेत्र में बनने वाले इस संस्थान को भारत सरकार से मान्यता मिलेगी और यह पंजाब अग्निशमन एवं आपात सेवा विभाग के अधीन होगा।

उन्होंने कहा कि इस संस्थान में आधुनिक तकनीकों का उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें आग बुझाने, रेस्क्यू करने, फायर एक्ट, राज्य एक्ट, राष्ट्रीय भवन संहिता, अग्नि सुरक्षा मानक, औद्योगिक मानक, आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली, विशेष सेवा कॉल, आपातकालीन स्थितियों से निपटने आदि पर कोर्स करवाए जाएंगे। इसमें छात्रों को हाईटेक सुरक्षा उपकरणों से ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही उन्हें विभागीय उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे।