NASA ने 2 असफल प्रयासों के बाद टाली आर्टेमिस-1 मून मिशन की लॉन्चिंग

Spread the News

वाशिंगटन : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने आर्टेमिस-1 मून मिशन को लॉन्च नहीं करने का फैसला लिया है। मिशन में दो बार असफल रहने के बाद वैज्ञानिक विकल्पों की समीक्षा कर रहे हैं।

शनिवार को नासा ने आर्टेमिस-1 के दूसरे लॉन्च की तैयारी की। लेकिन लिक्विड हाइड्रोजन फ्यूल फीड लाइन और स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) रॉकेट के बीच कनेक्शन टूटने से गैस लीक होने लगी। इसके चलते वैज्ञानिकों ने फैसला किया कि वे सितंबर की शुरुआत में इस मिशन को लॉन्च नहीं करेंगे।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा, ‘‘अगले कई दिनों में टीमें लॉन्च पैड 39बी पर लीक वाली जगह तक पहुंच स्थापित करेंगी और समानांतर में अतिरिक्त डेटा प्रदान करने के लिए एक शेड्यूल मूल्यांकन का संचालन करेंगी, जो इस निर्णय को सूचित करेगा कि पैड पर या तो सील को बदलने के लिए काम करना है या नहीं, जहां क्रायोजेनिक परिस्थितियों में या वाहन असेंबली बिल्डिंग के अंदर परीक्षण किया जा सकता है।’’

सार्वजनिक सुरक्षा की रक्षा के लिए सभी रॉकेटों पर फ्लाइट टरमिनेशन सिस्टम की जरूरत होती है। दूसरे लॉन्च प्रयास के दौरान इंजीनियरों ने एसएलएस रॉकेट से लिक्विड हाइड्रोजन को भरने और निकालने के लिए उपयोग की जाने वाली 8-इंच लाइन के आसपास के ग्राउंड साइड और रॉकेट साइड प्लेट्स के बीच एक कैविटी में रिसाव देखा।

नासा ने कहा कि सील को फिर से लगाने के तीन प्रयास असफल रहे। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, ‘‘रॉकेट सुरक्षित रहा, लेकिन यह बताना जल्दबाजी होगी कि क्या दबाव के कारण रिसाव हुआ, इंजीनियर इस मुद्दे की जांच कर रहे हैं।’’ नासा को 6 सितंबर तक आर्टेमिस-1 को लॉन्च करना होगा, जो फिलहाल, मुश्किल लग रहा है।