Britain को आज मिलेगा नया प्रधानमंत्री

Spread the News

ब्रिटेन में सोमवार को नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान होगा। पीएम पद के उम्मीदवार भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक और विदेश सचिव लिज ट्रस की किस्मत का फैसला होना है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के समयानुसार दोपहर 12:30 बजे (लगभग शाम 5 बजे आईएसटी) नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा औपचारिक रूप से नियुक्त किए जाने के बाद नए प्रधानमंत्री मंगलवार को पदभार ग्रहण करेंगे।

अगर ट्रस चुनी जाती हैं, तो वह मार्गरेट थैचर (1979-1990) और थेरेसा मे (2016-2019) के बाद यूके की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी। अगर सुनक पीएम बनते हैं, तो वह ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रचेंगे। ट्रस ने वादा किया कि यदि वह प्रधानमंत्री चुनी जाती हैं तो कार्यभार संभालने के पहले दिन से ही करों में कटौती करने का आदेश जारी करेंगी।

वहीं, सुनक ने बढ़ती महंगाई, अवैध आव्रजन से निपटने, ब्रिटेन की सड़कों को सुरक्षित बनाने, अपराध को कम करने और सरकार में विश्वास बहाल करने जैसे कई वादे किए थे। उम्मीद की जा रही है कि बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री के तौर पर अपना आखिरी भाषण देंगे। इसके बाद इस्तीफा महारानी को सौंपने के लिए स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर रवाना होंगे, जिसके बाद महारानी एलिजाबेथ नए प्रधानमंत्री को औपचारिक रूप से नियुक्त करेंगी।