चीन ऑटोमोबाइल उद्योग की सप्लाई चेन मजबूत करने में जुटा

Spread the News

अंतर्राष्ट्रीय माहौल में व्यापक बदलाव और कोविड-19 महामारी के कारण हाल के वर्षों में लगभग सभी उद्योगों की वैश्विक सप्लाई चेन प्रणाली में काफी परिवर्तन आ रहा है। यदि हम ऑटोमोबाइल उद्योग की बात करें, तो इन बदलावों से ऑटोमोबाइल उद्योग के पुराने अंतर्राष्ट्रीय श्रम-विभाजन और सप्लाई चेन प्रणाली पर व्यापक असर पड़ा है। इसके साथ ही ऑटोमोबाइल क्षेत्र में चिप्स की कमी समस्या अभी भी एक प्रमुख मुद्दा बना हुआ है।  

 

वास्तव में, इधर के कई वर्षों में चीन ने ऑटोमोबाइल उद्योग में नई ऊर्जा बुद्धिमान नेटवर्क वाले वाहनों के क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल की है। विशेष रूप से चीन में नए ऊर्जा वाहन, जो ऑटोमोबाइल उद्योग में नई खपत का केंद्र माने जाते हैं, वर्तमान में ऑटोमोबाइल बाजार के विकास के लिए एक मुख्य प्रेरक शक्ति बन गये हैं। 

 

ऐसा कहा जा सकता है कि ऑटोमोबाइल उद्योग के विकास में सप्लाई चेन की रणनीतिक स्थिति अत्यंत महत्वपूर्ण है। सुधार और खुलेपन की नीति लागू होने के पिछले 40 वर्षों में, चीन के ऑटोमोबाइल उद्योग में एक विशाल और अपेक्षाकृत संपूर्ण सप्लाई चेन व्यवस्था का निर्माण किया गया है। वहीं चीन के ऑटोमोबाइल उद्योग की सप्लाई चेन वैश्विक सप्लाई चेन से गहराई से मिल चुकी है। लेकिन कोरोना महामारी और जटिल अंतर्राष्ट्रीय स्थिति, चिप की कमी और कच्चे माल की बढ़ती कीमतों ने समस्या खड़ी की है, जिसके चलते वैश्विक ऑटोमोबाइल उद्योग पर प्रभाव पड़ा है। 

 

साथ ही, विश्व भर में कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के बीच चीन के ऑटोमोबाइल उद्योग की स्थिति काफी जटिल है, इसमें मौजूद चुनौतियां व्यापक हैं। एक तरफ़ चीन में ऑटोमोबाइल उद्योग अभी भी तेजी से विकास के दौर से गुजर रहा है, वहीं दूसरी तरफ देश की ऊर्जा संरचना अभी भी अपने प्रारंभिक दौर में है। नए ऊर्जा वाहनों के विकास को नई ऊर्जा के विकास के साथ समन्वित किये जाने की जरूरत है। दूसरी तरफ़, यूरोप, अमेरिका और जापान जैसे विकसित देशों ने ऊर्जा संरचना में परिवर्तन,ऑटोमोबाइल उद्योग में संरचनात्मक परिवर्तन और मुख्य घटक की सप्लाई चेन को मज़बूत करने के लिये राष्ट्रीय शक्ति का उपयोग करना शुरू कर दिया है। जिससे चीन का नवीन ऊर्जा ऑटोमोबाइल उद्योग अधिक प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहा है।

 

इस बीच, चौथा वैश्विक नई ऊर्जा और स्मार्ट वाहन सप्लाई चेन नवाचार सम्मेलन 6 से 7 सितंबर तक पूर्वी चीन के च्यांगसू प्रांत की राजधानी नानचिंग में आयोजित होगा। जानकारी के मुताबिक इस सम्मेलन में ऑटोमोटिव चिप्स और स्मार्ट वाहनों की सप्लाई चेन के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय सप्लाई चेन   के पुनर्गठन और घरेलू सप्लाई चेन में सुधार एवं बदलाव जैसे कई पहलुओं के मद्देनजर चीन के ऑटोमोबाइल उद्योग के विकास आदि पर चर्चा की जाएगी। उद्योग के अंदरूनी सूत्रों का मानना ​​​​है वर्तमान में चीन के ऑटोमोबाइल उद्योग श्रृंखला की कमियां और कमजोरियां अभी भी मौजूद हैं, ऐसी स्थिति में, इस सप्लाई चेन नवाचार सम्मेलन का आयोजन ऑटोमोबाइल उद्योग के विकास को बढ़ावा देने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

 

(लेखकल्याओ चियोंग, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)