China में earthquake से इमारतों के क्षतिग्रस्त होने से 50 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

Spread the News

चीन के सिचुआन प्रांत के लूंडिग काउंटी में आए भीषण भूकंप से बड़ी संख्या में इमारतों के क्षतिग्रस्त होने के चलते 50 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत की लूंडिग काउंटी में सोमवार को 6.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है। सिचुआन प्रांत के आपात प्रबंधन विभाग के उप निदेशक वांग फेंग ने चेंगदू में संवाददाताओं को बताया कि सोमवार रात तक 16 लोग लापता थे और 50 से ज्यादा लोग घायल थे।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार भूकंप से गांजी तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र में 29 और यान शहर में 17 लोगों की मौत हुई। गांजी और यान से 50,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 52 मिनट पर आया। भूकंप के बाद राहत एवं बचाव कार्यों के लिए 6,500 र्किमयों को तैनात किया गया है इसके अलावा चार हैलीकॉप्टर तथा दो ड्रोन की मदद ली जा रही है।

शिन्हुआ ने अपनी एक रिपोर्ट में प्रांत के वन दमकल कर्मी के हवाले से बताया,‘‘ भूकंप के बाद भी कई हल्के झटके महसूस किए गए और कुछ सड़कें अवरुद्ध हो गईं। हमें मलबे के ढेर पर चढ़ कर मोक्सी शहर तक जाना पड़ा। वित्त मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने बचाव और राहत कार्यों में सहायता के लिए पांच करोड़ युआन दिए हैं। प्रांतीय सरकार ने भी गांजी को पांच करोड़ युआन दिए हैं।