औद्योगिक विकास के लिए CM Mann ने निवेश शिखर सम्मेलन-2023 आयोजित करने की दी मंजूरी

Spread the News

चंडीगढ़ : राज्य के औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए राज्य में अधिक निवेश आकर्षित करने के लिए, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फरवरी 2023 में पंजाब निवेश शिखर सम्मेलन आयोजित करने की मंजूरी दी है।इन्वेस्ट पंजाब राज्य सरकार की निवेश प्रमोशन एजेंसी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सम्मेलन राज्य के व्यापक औद्योगिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए इसे नई तर्ज पर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने इनवेस्ट पंजाब को इस महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए कहा ताकि पंजाब को भारत और दुनिया भर के निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थान बनाया जा सके। सीएम मान ने कहा कि इस मेगा इवेंट को सफल बनाने के लिए समुचित प्रबंध किए जाएंगे। सीएम मान ने भारत और दुनिया भर में निवेश के लिए राज्य को सबसे पसंदीदा स्थान के रूप में बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि शिखर सम्मेलन राज्य के लिए एक औद्योगिक केंद्र के रूप में उभरने के लिए उत्प्रेरक का काम करेगा। भगवंत मान ने इन्वेस्ट पंजाब को भारत के सभी प्रमुख शहरों और वैश्विक स्तर पर रोड़ शो सहित प्रचार आउटरीच कार्यक्रम करने का भी निर्देश दिए ताकि संभावित निवेशकों को सम्मेलन में आमंत्रित किया जा सके और सम्मेलन के दौरान राज्य की विशेषताओं को उजागर किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने निवेशकों की सुविधा के लिए पंजाब के यूनिफाइड रेगुलेटर और सिंगल विंडो सिस्टम को मजबूत करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में राज्य ने पिछले पांच महीने में 21,000 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त किया है। इस निवेश से राज्य भर में लगभग 93,000 युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। उन्होंने आगे कहा कि निवेश मिलने की इस गति को नहीं तोड़ना चाहिए और राज्य में अधिकतम निवेश को बढ़ावा देना चाहिए।

इस अवसर पर इन्वेस्ट पंजाब के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कमल किशोर यादव ने इन्वेस्ट पंजाब की क्षमताओं और इनवेस्ट पंजाब टीम को जापान, अमेरिका, यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों से प्राप्त निवेश के बारे में विस्तृत प्रस्तुति दी