ब्रिटेन की Queen Elizabeth के निधन के बाद बड़े बेटे Prince Charles ने महाराज के रूप में संभाली कमान, Australia, Canada सहित इन 14 देशों के बने प्रमुख

Spread the News

लंदन: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ 2 का 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद उनके बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स ने महाराज के रूप में कमान संभाल ली है। अभी 2 दिन पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रेस को उन्होंने पीएम के रूप में नियुक्त किया था।

प्रिंस चार्ल्स अब राष्ट्रमंडल देशों के नए राष्ट्राध्यक्ष के रूप में महारानी के अंतिम संस्कार और श्रद्धांजलि कार्यक्रम की अगुवाई करेंगे। चार्ल्स अब ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड समेत 14 अन्य क्षेत्रों के भी प्रमुख बन गए हैं।

बता दें कि महारानी ने स्टॉकलैंड के बाल्मोरल महल में अंतिम सांस ली। महारानी पिछले कुछ दिनों से कहीं आने-जाने में असमर्थ थीं और वह डॉक्टर्स की देखरेख में थीं। उनके शाही परिवार ने बताया था कि महारानी episodic mobility की दिक्कत से जूझ रही थीं। जिस कारण महारानी बकिंघम पैलेस की बजाय स्कॉटलैंड के बाल्मोरल महल में लोगो से मुलाकात करती थी। महारानी एलिजाबेथ का जन्म 1926 में हुआ था। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय महज 25 साल की थीं, जब वह ब्रिटेन की रानी बनी थी । तब से लेकर अब तक उन्होंने ब्रिटेन पर शासन किया। वह ब्रिटेन की सत्ता संभालने वाली सबसे उम्रदराज महिला रहीं । बताया जा रहा है कि महारानी की मौत के बाद उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स को राजा बनाया जाएगा।