ब्रिक्स देशों के प्रतिनिधियों ने श्यामन में डिजिटल परिवर्तन और उन्नयन पर चर्चा की

Spread the News

7 सितंबर को चीन के फुच्येन प्रांत के श्यामन शहर में 2022 ब्रिक्स नई औद्योगिक क्रांति साझेदारी फोरम आयोजित हुआ। इस मंच की थीम है नई औद्योगिक क्रांति की साझेदारी को गहरा करें और सामान्य सतत विकास को बढ़ाएं। चीन स्थित कुछ देशों के दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों, प्रसिद्ध उद्यमों, उद्योग संघों के कुल 300 से अधिक प्रतिनिधियों ने मंच में भाग लिया। उन्होंने औद्योगिक डिजिटल परिवर्तन, औद्योगिक श्रृंखला आपूर्ति श्रृंखला के सहयोग, और औद्योगिक सतत विकास आदि विषयों पर व्यापक और गहन चर्चा की।

चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के उप मंत्री शिन कुओपिन ने मौके पर नई स्थिति के तहत नई औद्योगिक क्रांति के क्षेत्र में व्यावहारिक सहयोग को कैसे मजबूत करने पर तीन सुझाव दिए: पहला, एकजुटता, सहयोग व उभय जीत पर कायम रहें, नई औद्योगिक क्रांति के विकास के अवसरों को संयुक्त रूप से संभालें और निष्पक्ष, न्यायसंगत व गैर-भेदभावपूर्ण विकास वातावरण तैयार करें। दूसरा, अभिनव, सामान्य लाभ व संतुलन पर कायम रहें और सूचना व संचार की विकास क्षमता के सुधार पर ध्यान केंद्रित करते हुए सिलसिलेवार सहयोग परियोजनाओं संयुक्त रूप से लागू करें। तीसरा, खुलेपन, समावेशिता, सह-निर्माण और साझाकरण पर कायम रहें और संयुक्त रूप से सभी पक्षों के लिए लाभदायक अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंच का निर्माण करें। 

चीन स्थित ब्राजील के राजदूत मार्कोस गाल्वाओ ने वीडियो के माध्यम से ब्राजील की डिजिटल परिवर्तन प्रक्रिया को समझाया। उन्होंने कहा कि ब्राज़ील ने 2018 में राष्ट्रीय डिजिटल परिवर्तन प्रणाली की स्थापना की, जिसका लक्ष्य सामाजिक उत्पादकता और प्रतिस्पर्धा शक्ति का लगातार सुधार करना है। चीन स्थित दक्षिण अफ्रीका के दूतावास के पूर्णाधिकारी मंत्री बासदी ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स भागीदारों के बीच सहयोग और निवेश संबंधों को गहरा करने की आशा करता है, ताकि उनकी आर्थिक और सामाजिक विकास आवश्यकताओं में तेजी लाई जा सके।

फोरम में रूस के उद्योग और व्यापार उप मंत्री अलेक्सी ग्रुदेव और भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन ब्यूरो के मुख्य सलाहकार रूपा डूडा ने भी डिजिटल परिवर्तन और उन्नयन पर भाषण दिए।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)