पारिस्थितिकी, पर्यटन और खेल के एकीकरण से जीवन और ज्यादा स्वस्थ होगा

Spread the News

2022 चांगच्याच्ये वूलिंगयुआन इको-मैराथन 11 सितंबर को मध्य चीन के हूनान प्रांत के चांगच्याच्ये शहर में स्थित मशहूर पर्यटन स्थल वूलिंगयुआन में आयोजित होने जा रहा है। इस वर्ष शरद् ऋतु में पहले मैराथन के रूप में इस पर न केवल खेल प्रेमियों का ध्यान केंद्रित हुआ, बल्कि अधिकाधिक पर्यटकों को भी आकर्षित किया गया। मौके पर 5 हज़ार लोग एकत्र होकर एक भव्य मैराथन खेल में भाग लेंगे।

वूलिंगयुआन प्रकृति की भूलभुलैया, भूवैज्ञानिक संग्रहालय, जंगलों का साम्राज्य, पौधों का बगीचा और जंगली जानवरों के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। सन् 1992 में इसे “विश्व प्राकृतिक विरासत” में सूचीबद्ध किया गया था, साल 2004 में इसे पहली खेप वाली राष्ट्रीय “वर्ल्ड जियोपार्क” की सूची में शामिल किया गया था, और वर्ष 2007 में इसे पहली खेप के 5ए राष्ट्र स्तरीय पर्यटक आकर्षण स्थल को सम्मानित किया गया था। वूलिंगयुआन में वन आवरण दर 67 प्रतिशत है। यहां 400 से अधिक प्रकार के वन्य जीव और 850 से अधिक प्रकार की वनस्पतियां हैं। 

इधर के सालों में चीन में मैराथन खेल का विकास तेज़ गति से बढ़ रहा है। दौड़ एक स्वास्थ्य सुरक्षा गतिविधि है, जिसमें स्थान की परवाह किए बगैर हर कोई भाग ले सकता है। यह शारीरिक कार्यों की जीवन शक्ति को बनाए रखने में मदद करता है और हाजमा को बढ़ावा देता है। चीनी समाज के निरंतर विकास के चलते, अब लोग खाने-पीने और पहनने की चिंता नहीं करते हैं, चीनी लोग ज्यादा स्वस्थ जीवन शैली की खोज करते हैं। एक राष्ट्र व्यापी फिटनेस खेल के रूप में मैराथन धीरे-धीरे चीनी लोगों के बीच एक फैशन बन गया है।

इस बार हूनान प्रांत के चांगच्याच्ये शहर में आयोजित वूलिंगयुआन इको-मैराथन न केवल इस स्थल के अनोखी प्राकृतिक दृश्यों को प्रदर्शित करेगा, बल्कि पारिस्थितिकी और खेल को पूरी तरह से एकीकृत करेगा, और साथ ही साथ “खेल + पर्यटन” का पारिस्थितिक नवाचार मैराथन बनाएगा। मूल पारिस्थितिकी से भरपूर इस “एरोबिक मैराथन” में लोग जोश के साथ दौड़ते हुए वैश्विक प्राकृतिक विरासत का अद्वितीय और सुंदर दृश्य का आनंद ले सकेंगे, और उनके जीवन को ज्यादा स्वस्थ व रंगीन बनाया जाएगा। 

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)