शी चिनफिंग ने ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन के नये राजा चार्ल्स को शोक संदेश भेजा

Spread the News

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 9 सितंबर को ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन के नये राजा चार्ल्स तृतीय को शोक संदेश भेजा ।शी चिनफिंग ने चीन सरकार ,चीनी जनता और व्यक्तिगत नाम से महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया और ब्रिटिश शाही परिवार ,सरकार और जनता को हार्दिक संवेदना जतायी ।

शी चिनफिंग ने अपने संदेश में कहा कि महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ब्रिटेन में ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली साम्राज्ञी थी ,जिन को व्यापक प्रशंसा मिली । महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय चीन की यात्रा करने वाली पहली ब्रिटिश साम्राज्ञी थी। उन का निधन ब्रिटिश जनता के लिए भारी नुकसान है ।

शी ने बल दिया कि मैं चीन ब्रिटेन संबंधों के विकास को बड़ा महत्व देता हूं और राजा चार्ल्स के साथ समान कोशिश कर राजदूत स्तरीय राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में द्विपक्षीय संबंधों के स्थिर व स्वस्थ विकास को बढ़ाने और दोनों देशों तथा दोनों देशों की जनता को कल्याण पहुंचाने के लिए तैयार हूं ।

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने 9 सितंबर को ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस को महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक संदेश भी भेजा और रानी के परिजनों और ब्रिटिश सरकार को संवेदना व्यक्त की ।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)