शी चिनफिंग की यात्रा सीपीसी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की पूर्व संध्या पर चीन की सबसे महत्वपूर्ण राजनयिक गतिविधि:चीन

Spread the News

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने 13 सितंबर को आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में शांगहाई सहयोग संगठन(एससीओ) शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की उपस्थिति और कजाकिस्तान व उज्बेकिस्तान की उनकी यात्रा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह यात्रा चीनी कम्युनिस्ट पार्टी(सीपीसी) की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की पूर्व संध्या पर चीनी राष्ट्राध्यक्ष की सबसे महत्वपूर्ण कूटनीतिक गतिविधि है। 

रिपोर्टों के अनुसार, 14 से 16 सितंबर तक, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग समरक़ंद में आयोजित होने वाले एससीओ के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 22वीं बैठक में भाग लेंगे और कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट टोकायव, उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर दोनों देशों की यात्रा करेंगे।

माओ निंग ने कहा अंतर्राष्ट्रीय स्थिति के गहरे बदलाव और कोविड-19 महामारी के फैलाव के संदर्भ में क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने और सभी देशों के विकास और समृद्धि को बढ़ाने में एससीओ की भूमिका अधिक प्रमुख हो गई है। एससीओ शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अन्य देशों के नेताओं के साथ एससीओ के ढांचे के भीतर चौतरफा सहयोग, प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का गहन आदान-प्रदान करेंगे, सहयोग पर नई आम सहमति जुटाते हुए सहयोग का नया अध्याय जोड़ेंगे। हमें विश्वास है कि एससीओ शांगहाई भावनाको आगे बढ़ाना जारी रखेगा, तीसरे दशक में विकास की नई यात्रा में अधिक से अधिक उपलब्धियां हासिल करेगा और दुनिया व क्षेत्र की शांति और विकास बढ़ाने में अधिक से अधिक योगदान देगा।

माओ निंग ने कहा कि कजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान चीन के मित्रवत पड़ोसी और व्यापक रणनीतिक साझेदार हैं, साथ ही “बेल्ट एंड रोड” से जुड़े महत्वपूर्ण देश हैं। चीन- कजाकिस्तान, चीन- उज्बेकिस्तान संबंधों की स्थापना के 30 साल में चीन और कजाकिस्तान और चीन और उजबेकिस्तान हमेशा आपसी सम्मान, अच्छे-पड़ोसी और दोस्ती, एकजुटता, आपसी लाभ और उभय जीत के सिद्धांतों का पालन करते हैं, लगातार अपने संबंधों को नए स्तर तक पहुंचाते हैं। शी चिनफिंग की कजाकिस्तान व उज्बेकिस्तान की राजकीय यात्राओं ने चीन-कजाकिस्तान और चीन-उजबेकिस्तान संबंधों के विकास के एक नए चरण को चिह्नित किया है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)