India के साथ America के बेहद करीबी रक्षा संबंध: Pentagon

Spread the News

पेंटागन ने रूस, भारत और चीन से जुड़े ताजा बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यासों से जुड़े सवालों को खारिज करते हुए कहा कि अमेरिका के भारत के साथ बहुत करीबी रक्षा संबंध हैं। पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, भारत एक संप्रभु राष्ट्र है। उसे किसके साथ सैन्य अभ्यास करना है, इसका फैसला वह खुद ले सकता है।

भारत के रूस और चीन के साथ सैन्य अभ्यास में शामिल होने से जुड़े एक सवाल पर ब्रिगेडियर राइडर ने कहा, हमने निश्चित रूप से इस क्षेत्र में भारत के साथ अपनी साझेदारी की सराहना की है। जैसा कि आप जानते हैं, वे एक महत्वपूर्ण भागीदार हैं और हम उनके साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे। ब्रिगेडियर राइडर से पूछा गया था, भारत ने कई अभ्यास में हिस्सा लिया है, जिसमें रूस और चीन के साथ युद्ध अभ्यास शामिल है, जो कुछ लोगों को थोड़ा परेशान करने वाला लगता है।

उन्होंने कहा, भारत के साथ हमारी बहुत करीबी साझेदारी और संबंध हैं, खासकर रक्षा क्षेत्र में। हम निश्चित रूप से भारत के साथ काम करना जारी रखेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेंगे। यूक्रेन में मॉस्को के विशेष सैन्य अभियान के बीच रूस के सुदूर पूर्वी इलाके में विभिन्न स्थानों पर एक से सात सितंबर के बीच वोस्तोक सैन्य अभ्यास आयोजित किया गया था। इसमें भारत और चीन सहित कई देशों ने हिस्सा लिया था।