J&K के साइकिल चालक Adil Teli ने तोड़ा अपना ही रिकार्ड, लेह से मनाली की दूरी 29.18 घंटे में की तय

Spread the News

श्रीनगर: गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक साइकिल चालक आदिल तेली ने लेह से मनाली तक 475 किलोमीटर की दूरी 29.18 घंटे 21 सेकेंड में तय कर एक और रिकॉर्ड कायम किया है। इसी के साथ उन्होंने पुराने 35.32 घंटे के रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला है। आदिल रविवार सुबह 5.41 बजे लेह से रवाना हुआ और रास्ते में पांच ऊंचे दर्रे पार कर सोमवार को सुबह 11 बजकर 59 मिनट पर मनाली पहुंचा और भारतीय सेना के भरत पन्नू के पुराने विश्व रिकार्ड को करीब 6.16 घंटे कम समय लेकर तोड़ा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Adil Teli (@adilteliofficial)

आदिल ने बताया, “इस पूरे 29 घंटों के दौरान मुझे नींद नहीं आई और सड़क अपेक्षा से अधिक दुरूह थी। यात्रा का सबसे कठिन हिस्सा पांच उच्च ऊंचाई वाले हिमालयी दर्रों को पार करना था, जिनमें से तंगलांगला दर्रा जो समुद्र तल से 5,300 मीटर की ऊंचाई पर है, सबसे चुनौतीपूर्ण था।”

उन्होंने कहा, “सड़क पर अन्य उच्च दर्रे नकीला पास, लाचुंग ला पास, बारालाचा ला पास समुद्र तल से 4,000 मीटर से ऊपर थे, जबकि रोहतांग ला दर्रा समुद्र तल से 3,800 मीटर ऊपर है, जो रात के समय और ठंड के बीच पार करना भी चुनौतीपूर्ण था। हिमालय की ऊंची चोटियों पर बर्फ जमा होने के कारण हवाएं चाकू की तरह चुभती हैं।”

बता दें कि आदिल मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के नरबल के रहने वाले हैं और पहले ही कश्मीर से कन्याकुमारी तक पैदल चलकर 2021 में केवल आठ दिनों में 3,600 किलोमीटर की दूरी तय कर चुके हैं और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है। लेह से मनाली की यात्रा के बारे में उसने कहा, “कई जगहों पर बहुत ठंड थी और कई बार मेरे हाथ और पैर जम रहे थे। लेकिन मैं घुड़सवारी करता रहा और एक ठोस मानसिकता के साथ जारी रहा कि मुझे एक नया गिनीज रिकॉर्ड बनाना है और पुराने को अच्छे अंतर से हराना है।”