कोहनी का कालापन करें अब आसानी से दूर, जरूर अपनाएं यह 7 तरीकें

Spread the News

नारियल का तेल
हमारे भारत में ज्यादातर लोग नारियल के तेल का उपयोग बालों की समस्या को दूर करने के लिये करते हैं। यह असानी से हर घरों में पाया जाता है। इसमें विटामिन ई के गुण पाये जाते हैं, जो क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत कर उसे सही कर देते हैं। बारिश के दिनों में नारियल के तेल का प्रयोग दिन में दो बार करना चाहिये। इसका प्रयोग करने के लिये आप इस तेल में नीबू के रस की 2-4 बूदें डालकर 15 मिनट के लिये छोड़ दें। 15 मिनट बाद चेहरे को साफ कर तौलिये से पोछ लें। इसके परिणाम आपको जल्द ही देखने को मिल जायेंगे।

बादाम
बादाम और बादाम का तेल त्वचा के लिए अचूक औषधि है। इसमें त्वचा के लिए भरपूर पोषण होता है। इस्तेमाल के लिए सोने से पहले बादाम के तेल को हल्का गर्म करके उन जगहों पर लगाएं जहां की त्वचा काली है। साथ ही बादाम के पेस्ट को भी प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं। बादाम के पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में दही मिलाकर लगाने से भी लाभ होता है।

दही
दही में प्राकृतिक रूप से लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो कि त्वचा के कालेपन को दूर कर रंगत को निखार प्रदान करने सहायक होता है। साथ ही ये त्वचा को नमीयुक्त कर सुंदर और मुलायम बनाता है। इस्तेमाल के लिए दही में एक बड़ा चम्मच बेसन को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और इसे अपने कोहनी के काले वाले भाग पर लगायें। 20 मिनट कर लगा रहने के बाद इसे धो लें। एक हफ्ते में इस प्रक्रिया के कम से कम तीन बार दोहराएं।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएटिंग और स्किन को लाइटन करने वाले दोनों गुण होते हैं जो कोहनी के कालेपन का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए, आप एक कटोरी में पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करें। आप धीरे−धीरे बेकिंग सोडा की मात्रा बढ़ाते रहे। जब यह एक स्मूद पेस्ट बन जाए तो इसे अपनी कोहनी पर लगाएं। करीबन 10 से 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें। सप्ताह में दो बार आप इस उपाय को अपना सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि आप इस उपाय को कभी भी अपने फेस पर ना अप्लाई करें।

चीनी
यदि आपके कोहनी और घुटने में काफी कालापन नजर आ रहा है तो इसे दूर करने के लिये चीनी का उपयोग करें जो काफी फायदेमंद होता है। चीनी त्वचा में स्क्रब करने का काम करती है। ये त्वचा की मृतकोशिकाओं को निकालकर कालेपन को साफ करने में भी सहायक होती है। जिससे कोहनी और घुटने के रंग में निखार आता है। इस्तेमाल के लिए आप चीनी के मिश्रण में जैतून का तेल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे घुटने व कोहनी पर लगायें। कम से कम पांच मिनट तक कोहनी पर रगड़ें। फिर उस जगह को किसी साफ्ट साबुन और गर्म पानी से धो लें।

नींबू
नींबू में स्किन लाइटनिंग गुण होते हैं, जो कोहनी के कालेपन को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप एक नींबू को निचोड़ लें और फिर कॉटन बॉल की मदद से उसे अपनी कोहनी पर लगाएं। आप हर दिन इस नियम को दोहराएं।

एलोवेरा
यह बेजान त्वचा को स्वस्थ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। त्वचा को हाइड्रेट कर सुंदर और चमकदार बनाता है। त्वचा को सूर्य की रोशनी से डैमेज होने से बचाता है। इस कारण इसका उपयोग त्वचा में होने वाले कालेपन को दूर करने के लिये किया जाता है। एलोवेरा की पत्ती से इसका जेल छीलते हुये बाहर निकालें और इसे कोहनी के काले वाले हिस्से पर लगायें। 15 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें। रोज इस प्रक्रिया को 2 बार दोहरायें।

Exit mobile version