आरसीईपी के नए अवसरों को साझा करें और चीन-आसियान सहयोग में नई ऊर्जा डालें

Spread the News

19वां चीन-आसियान मेला और चीन-आसियान वाणिज्य व निवेश शिखर सम्मेलन 16 से 19 सितंबर तक दक्षिण चीन के क्वांगशी च्वांग जातीय स्वायत्त प्रदेश की राजधानी नाननिंग में आयोजित होंगे। इसकी थीम है “आरसीईपी के नए अवसरों को साझा करें और चीन-आसियान मुक्त व्यापार क्षेत्र के 3.0 संस्करण को बढ़ावा दें”। यह साल चीन-आसियान व्यापक रणनीतिक साझेदारी और क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी संधि यानी आरसीईपी के लागू होने का पहला वर्ष है। चीन-आसियान मुक्त व्यापार क्षेत्र के 3.0 संस्करण का निर्माण शुरू होने वाला है।

नए अवसरों पर मौजूदा मेले में भाग लेने वाले उद्यम बहुत सक्रिय हैं। वर्तमान में मेले का तैयारी कार्य समाप्त हो चुका है, प्रदर्शनी हॉल का कुल क्षेत्रफल 1.2 लाख वर्ग मीटर है, जिसके कुल 30 प्रतिशत हिस्से में विदेशी प्रदर्शकों की प्रदर्शनी लगेगी, जो महामारी शुरू होने से पूर्व के स्तर पर वापस आ गया है। 

आरसीईपी कार्यान्वयन की पृष्ठभूमि में चीन और आसियान देशों के अलावा, मौजूदा चीन-आसियान मेले में जापान और दक्षिण कोरिया जैसे आरसीईपी देशों के साथ भी सहयोग का विस्तार करेगा। इस वर्ष के मेले में विशेष रूप से आमंत्रित भागीदार के रूप में दक्षिण कोरिया पहली बार राष्ट्रीय मंडप की स्थापना करेगा, और पहली बार “दक्षिण कोरियाई उद्यमों की क्वांगशी यात्रा” शीर्षक गतिविधि आयोजित करेगा। मेले के दौरान “जापानी उद्यमों की क्वांगशी यात्रा” नाम की गतिविधि जारी रहेगी। इनके अलावा, फ्रांस सहित 17 देशों के उद्यम “बेल्ट एंड रोड” प्रदर्शनी क्षेत्र में भाग लेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)