बाजार जैसा मीठा रायता घर पर करें ट्राई, जानें रेसिपी

Spread the News

आवश्यक सामग्री
– 1 कटोरा ताजा दही
– 1 से 2 पके केले
– 2 चम्मच चीनी
– 2 चम्मच नारियल कसा हुआ
– 1 बड़ा चम्मच चिरौंजी
– 1 छोटी कटोरी रोस्ट किए हुए मखाने
– 1 चम्मच घी
– 1 चम्मच भुनी हुई सरसों
– 1 चम्मच भुने हुए जीरे का पाउडर

बनाने की विधि
सबसे पहले एक कटोरे में दही डालकर उसे अच्छी तरह से ब्लैंड कर लें। अब दही की मात्रा के हिसाब से आप चीनी को उसमें मिला दें और दो कटे हुए केले के टुकड़े भी दही में डाल दें। वहीं दूसरी ओर एक बर्तन में एक से दो चम्मच घी गर्म करके उसमें चिरौंजी को डाल दें। जब चिरौंजी सिकने लगे और उसका रंग हल्का सुनहरी होने लगे, तो उसमें कसा हुआ नारियल डाल दें और अच्छी तरह से मिला दें। अब इस तैयार मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने के बाद दही के कटोरे में डालकर मिक्स कर दें।

आप चाहें तो सर्व करने से पहले दही को और जायकेदार बनाने के लिए इसमें एक चुटकी नमक और एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर डाल सकते हैं। इसके अलावा बनाना कर्ड को और स्वादिष्ट बनाने के लिए इस पर भुनी हुई सरसों और जीरा पाउडर डालें। इससे स्वाद के साथ-साथ रंगत भी बदल जाएगी।

दही की सजावट के लिए रोस्टेड मखाने और गार्निशिंग के लिये 2 से 4 किशमिश या काजू ऊपर से डाल सकते हैं। अगर आपको क्रंची मखाने पसंद हैं तो सर्विंग से जस्ट पहले मखाने मिलायें क्योंकि अगर पहले से मखाने डालकर रखें तो वो सॉफ्ट हो जाते हैं। अब रायते को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें और फिर इसके बाद ठंडा-ठंडा सर्व करें।

Exit mobile version