Weight Loss Hacks: बहुत मेहनत के बाद भी नहीं हो रहा Weight Loss, तो अपनाएं ये Simple और easy हैक्स

Spread the News

आज कल हर कोई परफेक्ट दिखना चाहता है, जिसके लिए हर कोई हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो कर रहा है। लेकिन कुछ लोग जो अपने बढ़ते वजन से परेशान है वह भी खुद को फिट करने के लिए कोई ना कोई वर्कआउट को फॉलो कर रहे है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो बहुत लम्बे समय से अपने वजन को कम करने की कोशिश कर रहे है लेकिन कोई लाभ नहीं मिल पाता। आज हम आपको बढ़ते वजन को कम करने के लिए कुछ इजी टिप्स क्र बारे में बताने जा रहे है जिन्हें फॉलो करने आप बहुत हद तक लाभ प्राप्त कर सकते है।

खूब सारा पानी पीएं- ज्यादा पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड और हेल्दी रहने में मदद मिलेगी। आप अपने वजन के मुताबिक पानी पीने की मात्रा को तय कर सकते हैं। इसके लिए 20 किलो वजन पर 1 लीटर पानी पीएं। अगर आप एक दिन में लगभग 8 गिलास पानी पीते हैं, तो यह लगभग 60-70 औंस है, यह एक अच्छा गोस हो सकता है, और फिर बस अपने वजन के अनुसार इसे तय करें।

अच्छी नींद की आदत की प्रेक्टिस करें- वजन घटाने के हैक सिर्फ खाने और कैलोरी के बारे में नहीं हैं। इस प्रोसेस में आराम भी बेहद जरूरी है। आपका शरीर कैसे काम करता है और आपका शरीर क्या चाहता है, इसके लिए आराम और नींद बेहद जरूरी है। जब आप अच्छी नींद लेते हैं, तो आपके पास दिन के दौरान ज्यादा एनर्जी होती है, ऐसे में आपका कार्ब्स और चीनी खाने का मन काफी हद तक कम होता है।

अपना खाना खुद पकाएं- वजन घटाने और हेल्दी खाने को किकस्टार्ट करने का एक शानदार तरीका है कि आप अपना खाना खुद पकाएं। अपना खुद का खाना पकाने से आपको अपने सामग्री, भाग और कैलोरी की क्वालिटी पर पूरा नियंत्रण मिलेगा। यह वास्तव में आपके खाने पर नियंत्रण रखने की दिशा में पहला कदम है। पहले से पैक किए गए खाने को अलमारियों में रखने के लिए बनाया जाता है, न कि आपके शरीर को पोषण देने के लिए। ऐसे में इस तरह की चीजों से बचें।

क्या खाएं और क्या नहीं- अगर आप स्वस्थ खाने तलाश कर रहे हैं, तो आपको इस बात पर भी ध्यान देना होगा की क्या खाएं और क्या नहीं। हमेशा हेल्दी चीजों को चुनें और अनहेल्दी चीजों को खाने से बचें। इसके अलावा नट्स, फ्रूट्स जैसी चीजों से स्नैकिंग करें।

शक्कर का पता लगाएं- हेल्दी रहने के लिए अपने खाने में शक्कर की मात्रा और स्रोतों की पहचान करना जरूरी है। कई लोग जो सोचते हैं उसके विपरीत, शक्कर केवल डेजर्ट, ड्रिंक्स और मीठे खाने में ही नहीं पाई जाती है। चीनी हर जगह है, डिब्बाबंद खाने में, जंक फूड में, ब्रेड में, और यहां तक ​​​​कि कई स्नैक्स में जिन्हें हेल्थ के रूप में अच्छा माना जाता है। शक्कर की पहचान के लिए, किसी चीज को खाने से पहले लेबल को पढ़ें।