Pakistan में बाढ़ के बीच अब आफत बना डेंगू, तेजी से बढ़ते मामलों ने प्रशासन की बढ़ाई मुश्किलें

Spread the News

इस्लामाबादः पाकिस्तान पहले से ही बाढ़ जैसी आपदा परेशानियों से जूझ रहा है। इस बीच डेंगू के बढ़ते मामलों ने प्रशासन की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। रिपोर्ट के अनुसार, राहत और बचाव अभियान जारी है। अधिकारियों ने डेंगू, मलेरिया और गंभीर गैस्ट्रिक संक्रमण के साथ एक आसन्न स्वास्थ्य संकट की चेतावनी दी है। सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक सिंध प्रांत में स्वास्थ्य अधिकारियों ने डेंगू बुखार के लगभग 3,830 मामले दर्ज किए हैं, जिनमें कम से कम 9 लोगों की मौत हुई है।

पाकिस्तान मेडिकल एसोसिएशन के महासचिव अब्दुल गफूर शोरो ने कहा, कि ‘सिंध में स्थिति बेहद खराब है, हम पूरे प्रांत में चिकित्सा शिविर आयोजित कर रहे हैं। अब हम जो अधिकांश मामले देख रहे हैं, वे डेंगू के हैं, इसके बाद मलेरिया के अधिक मामले सामने आ रहे है।’’ उन्होंने कहा, कि ‘डेंगू का संक्रमण पूरे प्रांत में देखा जा सकता है और यह प्रतिदिन बढ़ रहा है। संदिग्ध मामले लगभग 80 प्रतिशत परीक्षण किए जा रहे हैं।’’

कराची के आगा खान अस्पताल में डेंगू के कई मरीजों का इलाज कर रहे शोरो ने बीबीसी को बताया कि आने वाले हफ्तों में स्थिति और खराब होने वाली है। इस बीच, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के ताजा अपडेट के अनुसार, इस मौसम में हुई मानसूनी बारिश और बाढ़ से पाकिस्तान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,486 हो गई है, जबकि 12,749 घायल हुए हैं। एनडीएमए ने आगे कहा कि 179,281 लोगों को बचाया गया है और 546,288 अन्य शिविरों में रह रहे हैं।देश भर में अब तक लगभग 3.3 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं।