दिल्ली: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय से मिले मंत्री कुलदीप धालीवाल, पराली प्रबंधन को लेकर प्रदेश में Pusa Decomposer का किया जाएगा प्रोजेक्ट

Spread the News

दिल्ली/चंडीगढ़: पराली प्रबंधन को लेकर और किसानों को हर मदद मुहैया कराने के लिए पंजाब सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। इसी संबंध में पंजाब के कैबिनेट मंत्री कुलदीप धालीवाल ने दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय से मुलाकात की। इस दौरान पंजाब और दिल्ली सरकार ने पराली प्रबंधन को लेकर पहल करते हुए पंजाब में 5000 एकड़ पूसा बायो डीकंपोजर के पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने का निर्णय लिया। दरअसल कल देर रात नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी। इस संबंधी जानकारी देते हुए धालीवाल ने बताया कि प्रदूषण के प्रबंधन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात की थी। उन्होंने पंजाब सरकार को इस संबंधी पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया है।

कृषि मंत्री धालीवाल ने आगे कहा कि धान की पराली से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए पंजाब सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। इस बैठक में उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए किसान विरोधी रुख की भी निंदा की, जिन्होंने पंजाब के किसानों को पराली के प्रबंधन के लिए मुआवजे या वित्तीय सहायता की मांग को खारिज कर दिया है। धालीवाल ने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने पराली जलाने से रोकने के लिए राज्य के किसानों की मदद करने से इनकार कर दिया है, लेकिन पंजाब सरकार पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए अपने स्तर पर पूरा सहयोग करेगी।

मंत्री धालीवाल ने किसानों को भी अपील की है कि हमारी धरती, हवा और पानी को प्रदूषण से बचाने के लिए सरकार का पूरा सहयोग करें जिससे हमारी आने वाली पीढ़ियां रोग मुक्त साफ़ सुथरे वातावरण का आनंद मान सकें। वहीं मीटिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि सरवजीत सिंह, डा. लवलीन शुक्ला, डा. सुनील पाबी, डा. के. अन्नापूर्णा और विवेक कुमार त्रिपाठी भी उपस्थित थे।