पौष्टिक स्नैक्स में खाएं कुछ अलग, मिनटों में करें तैयार मूंग दाल ढोकला

Spread the News

आवश्यक सामग्री
-मूंग दाल (बिना छिलके वाली) – 3/4 कप
-बेसन – 1 टेबलस्पून
-दही – 2 टेबलस्पून
-तिल – 1/2 टी स्पून
-नारियल कद्दूकस – 1 टेबलस्पून
-राई – 1/2 टी स्पून
-हल्दी – 1/2 टी स्पून
-चीनी – डेढ़ टी स्पून
-हरी मिर्च – 2-3
-हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
-तेल – 2 टेबलस्पून
-फ्रूट साल्ट – डेढ़ टी स्पून

moong dal dhokla recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि
मूंग दाल ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले बिना छिलके वाली (पीली) मूंग दाल लेकर रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह मिक्सर में भिगोई मूंग दाल और हरी मिर्च के साथ थोड़ा सा पानी डालें। इन्हें पीसकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को एक बड़ी बाउल में निकाल लें और इसमें चीनी, हींग, बेसन, दही डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण में स्वादानुसार फ्रूट साल्ट, हल्दी और थोड़ा सा तेल डालकर अच्छे से मिला लें।

अब एक ट्रे या थाली लें और उस पर घी या तेल अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद घोल को थाली में डालकर अचछी तरह से फैला दें और थाली स्टीमर में रखकर 10-15 मिनट के लिए पकने दें। जब ढोकला पक जाए तो उसे निकालकर अलग रख दें।

अब एक छोटा नॉनस्टिक पैन लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई डालकर चटकाएं। इसके बाद तिल और हींग डालकर मीडियम आंच पर कुछ देर भूनें। इसमें बारीक कटी हरी मिर्च डालकर भूनें और तैयार तड़के को ढोकले के ऊपर समान रूप से फैला दें। अब ढोकले पर बारीक कटी हरी धनिया पत्ती और कद्दूकस नारियल डालकर फैला दें। अब ढोकले को टुकड़ों में काटकर हरी चटनी के साथ सर्व करें।