चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने हिमाचल आएगी चुनाव आयोग की टीम, 22 से 24 सितंबर तक करेगी दौरा

Spread the News

शिमला: प्रदेश विधान सभा के चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग की टीम हिमाचल प्रवास पर आएगी। हिमाचल आने वाली निर्वाचन आयोग की टीम का नेतृत्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार करेंगे। टीम 22 से 24 सितंबर तक शिमला में रहेगी। चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के बाद निर्वाचन आयुक्त दिल्ली लौटेंगे। इसके बाद आगामी 10 अक्तूबर तक मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्य पूरा होने के बाद राज्य में चुनाव की घोषणा होने की उम्मीद है। शिमला पहुंचने पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार अपने साथियों के साथ यहां राज्य निर्वाचन विभाग के अधिकारियों, सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों व दूसरे संबंधित अधिकारियों के साथ चुनावी तैयारियों पर चर्चा करेंगे।

अभी तक प्रदेश में कितना काम चुनाव की दृष्टि से हो चुका है और क्या कुछ किया जाना है इसको लेकर सभी जिलों के डीसी से जानकारी ली जाएगी। उनके यहां पर वोट बनाने के लिए क्या किया गया। कितने नए वोटर बने हैं और आगे इसमें क्या प्रक्रिया चल रही है यह सभी सुनिश्चित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि शिमला के बाद केन्द्रीय आयोग की टीम जिलों का दौरा भी करेगी जिसके लिए उनका अलग से शैडयूल आएगा। खासकर जनजातीय क्षेत्रों में चुनावी तैयारियां देखने के लिए यह लोग जा सकते हैं। हिमाचल में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने है।

राज्य का निर्वाचन आयोग एक महीने से मतदाता सूची बनाने में जुटा हुआ है। मतदाता सूची के अलावा दूसरी इंटरनल एक्सरसाइज भी साथ-साथ चली हुई है। इन तैयारियों की यहां पर समीक्षा की जाएगी और निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देंगे। बताया जा रहा है कि यहां पर शत प्रतिशत मतदान को सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जा सकता है। इसके लिए पिछले कई साल से प्रयास किए जा रहे हैं। वोटिंग प्रतिशतता बढ़ी तो जरूर मगर अभी भी पूरी नहीं हो सकी है। इस बार भी इसके लिए विशेष तौर पर काम किया जाएगा जिसके लिए आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे। राज्य में शतकवीर यानी 100 साल की आयु पूरा करने वाले मतदाताओं को स मानित किया जाएगा। इसे लेकर आवश्यक दिशा निर्देश देंगे। राज्य में पोलिंग बूथ इत्यादि चिन्हित करने का भी काम चला हुआ।