बालों के टूटने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय, बढ़ेगी ग्रोथ

Spread the News

आंवला
आंवले को भारतीय करौदा के नाम से भी जाना जाता है और यह आयुर्वेद में बालों के लिए सबसे बेहतर उपचार है। आंवला की मदद से आपके बाल मजबूत और सीधे हाते हैं। बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के अलावा बालों को दो मुंही होने से रोकता है। आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते हैं, जो कि बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच आंवला के जूस में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों में लगा लें और इसे 2 घंटे के लिए छोड़ कर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

tips to get natural hair growth,hair care tips,hair beauty

लहसुन
लहसुन में बालों को बूस्ट कर नए बालों और स्केल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखता है। इसमें उच्च मात्रा में एनिचीन और विटामिन ई होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। इसके लिए 7 से 8 लहसुन की लौंग लें और इसे ऑलिव ऑयल के साथ उबाल लें। इस गर्म तेल को अपने बालों की जड़ों में लगा लें। इसे 2 से 3 घंटों के लिए बालों में लगा रहने दें और उसके बाद उसे धो लें। इस उपचार को सप्ताह में तीन बार अवश्य दोहराएं और इससे होने वाला अंतर देखने को मिलेगा।

tips to get natural hair growth,hair care tips,hair beauty

मेथी के दाने
मेथी में प्रोटीन होता है, जो बालों के बेहतर ग्रोथ के लिए फायदेमंद रहता है। इसके अलावा इसमें लेसिथिन होता है जो बालों को मजबूत करने का काम करता है। इसके लिए बालों को पूरी रात भिगोकर रख दें और सुबह उठकर बालों में इस पेस्ट को पीसकर अपने बालों में लगा लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाने से पहले आप अपने बालों को नारियल तेल से कवर कर लें और उसके बाद ही इस पेस्ट को बालों में लगाएं। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें और फिर बालों पर माइल्ड शैम्पू लगा लें।

tips to get natural hair growth,hair care tips,hair beauty

प्याज का रस
प्याज में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों के स्कैल्प को हेल्दी रखते हैं। इसके इस्तेमाल से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले दो प्याज को छीलें और उन्हें मिक्सर में पीस लें। अब इसका रस निकाल लें और कॉटन की मदद से बालों की जड़ों में इसे लगाएं। आधे घंटे के बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें। अगर आप हफ्ते में दो बार प्याज के रस को लगाएं तो 2 से 3 महीने में ही आपके बाल काफी लंबे हो जाएंगे।

tips to get natural hair growth,hair care tips,hair beauty

अरंडी का तेल
अरंडी के तेल में विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अरंडी के तेल में ओमेगा-9 फैटी एसिड होता है। ये दोनों बालों की ग्रोथ के लिए भी ज़रूरी तत्व होते हैं। आप इन्हें शैंपू से 2 घंटे पहले बालों में लगाएं और फिर बालों को धो लें। बालों की ग्रोथ पहले के मुकाबले अच्छी होगी।

tips to get natural hair growth,hair care tips,hair beauty

ऐलोवेरा
ऐलोवेरा बालों के झड़ने और ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें कम से कम 75 पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे स्केल्प की डेड स्कीन और बालों को बेहतर कंडीशनिंग करने में मदद करता है। बालों को लंबा करने के लिए 2 चम्मच ताजा एलो वेरा जेल के साथ 1 अंडे का सफेद हिस्सा मिलाएं। फिर इसे बालों में लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ दें। उसके बाद बालों में शैंपू करें। आप चाहें तो एलोवेरा लगाने से पहले बालों को स्टीम दे सकती हैं। इससे बालों की जड़ें मजबूती बनेंगी और बाल भी नहीं टूटेंगे।

tips to get natural hair growth,hair care tips,hair beauty

आलू
आलू में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और विटामिन ए, बी और सी होते हैं। इन सभी पोषक तत्वों से बालों की अच्छी तरह ग्रोथ हो सकती है, इतना ही नहीं इनसे बालों का बेजान होना भी सही हो सकता है। इस पेस्ट में 1 से 2 आलूओं का जूस एक बाउल में निकाल लें। इसमें एक चम्मच शहद, पानी और अंड़े की जर्दी मिला लें। इस मिक्चर को अच्छी से मिक्स करके अपने बालों पर लगा लें। इसके बाद इसे 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं रखें और फिर एक माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। बेहतर उपचारों के लिए आप सप्ताह में इस उपचार को एक बार अवश्य इस्तेमाल करें और बालों में हुआ फर्क आपको देखने को अवश्य मिलेगा।

tips to get natural hair growth,hair care tips,hair beauty

अंडे का इस्तेमाल
बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन और बायोटिन बेहद ज़रूरी होते हैं, जो अंडे की मदद से हम पूरा कर सकते हैं। अंडे में मौजूद जिंक और विटामिन A बालों को हेल्दी बनाने और इसकी ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक या दो अंडे लें और उन्हें अच्छे से फेंट लें। अब गीले बालों में इसे 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें।

tips to get natural hair growth,hair care tips,hair beauty

करी पत्ते का तेल
घरों में पाया जाने वाला करी पत्ता बालों के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। इससे बनाया गया तेल या हेयर पैक लगाने से बालों का रंग भी बरकरार रहता है और बाल तेजी के साथ लंबे भी होते हैं। इसे लगाने के लिए एक कटोरा करी पत्ता और आधा कप नारियल तेल लें। इन दोनों चीजों को गर्म करें और फिर इसे छान कर ठंडा कर लें। इस तेल को अपने बालों समेत जड़ों में लगाएं। इस तेल से सिर की मालिश करें और फिर 1 घंटे के बाद सिर को शैंपू से धो लें।