फिटकरी के इस्तेमाल से ऐसे बढ़ा सकते है अपनी खूबसूरती, जानें इसके फायदे

Spread the News

दाग धब्बे दूर करती है फिटकरी
फिटकरी की मदद से आप चेहरे के दाग-धब्बे हटा सकती हैं। इसके लिए पानी में थोड़ी सी फिटकरी डालनी है और उसे पानी में अच्छी तरह घुल जाने तक मिलाना है। उसके बाद इस पानी से त्वचा को धो लेना है, आप चाहें तो नहाने समय भी पानी में फिटकरी डाल सकते हैं। इसके अलावा नीचे बताई गई विधि भी अपना सकती हैं। इसके लिए 1 चम्मच फिटकरी और 1 चम्मच जैतून का तेल लें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को त्वचा पर अप्लाई करें। 10 मिनट के बाद ताजे पानी से त्वचा को धो लें। इससे चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

alum beauty benefits,beauty tips,beauty hacks

कील-मुहांसों छुटकारा दिलाएगी फिटकरी
गर्मियों में चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या काफी आम होती है। वहीं फिटकरी पाउडर का पेस्ट बनाकर डायरेक्ट चेहरे पर लगाने से पिंपल और एक्ने से निजात पाई जा सकती है। बता दें कि फिटकरी में मौजूद एंटी-बेक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण कील-मुहांसों को जड़ से खत्म करने में मददगार होते हैं। इसके लिए फिटकरी के घोल को मुहासों के दाग पर 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर साफ पानी से धुलें इससे सारे दाग ठीक होते हैं।

alum beauty benefits,beauty tips,beauty hacks

त्वचा को टाइट करती है फिटकरी
जिन लोगों की त्वचा ढीली पड़ गई है वे फिटकरी की मदद ले सकते हैं। फिटकरी के पानी से चेहरा धोने से स्किन को टाइट करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा गुलाब जल के साथ फिटकरी का पाउडर मिलाकर भी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले थोड़ा सा गुलाब जल लेना है। अब उसमें चुटकी भर फिटकरी और अंडे का सफेद भाग मिलाना है। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और कुछ समय तक छोड़ दें। फिर 10 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

alum beauty benefits,beauty tips,beauty hacks

पसीने की दुर्गंध मिटाती हैं फिटकरी
फिटकरी का प्रयोग नेचुरल डियोडेरेंट के रूप में भी किया जाता है। पसीना के कारण बगलों से आने वाली स्मेल को फिटकरी के प्रयोग खत्म किया जा सकता है। लेकिन इसका इस्तेमाल रोज नहीं करना चाहिए। इसके लिए पीसी हुई फिटकरी को पानी में मिलाएं और इससे नहाएं। रोजाना इस पानी से स्नान करने से पसीने की बदबू आने बंद हो जाएगी।

alum beauty benefits,beauty tips,beauty hacks

झुर्रियों को कम करती है फिटकरी
उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफ स्टाइल के चलते आजकल लोगों को कम उम्र में ही बढ़ती उम्र के लक्षणों का सामना करने लगे हैं, जिसमें सबसे आम है त्वचा पर झुर्रियां होना। फिटकरी की मदद से आप चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को रोक सकते हैं। इसके लिए थोड़े से पानी में फिटकरी डालनी है। अब उसे अच्छी तरह मिलाना है। फिर इस पानी से अपनी चेहरे की मसाज करें। थोड़ी देर के लिए त्वचा पर रहने दें। उसके बाद सादे पानी से मुंह धोलें। ऐसा नियमित करने से चेहरे पर झुर्रियों को कम करने में मदद मिलेगी।

alum beauty benefits,beauty tips,beauty hacks

सिर की जुओं से छुटकारा दिलाएगी फिटकरी
अक्सर बच्चों के सिर में जुएं पड़ जाती है जिस वजह से उन्हें काफी खुजली होती है। ऐसे में फिटकरी के पानी से कुछ दिनों तक लगातार सिर धोएं जिससे जुएं अपने आप मरने लगेंगी। शोध में जुओं से छुटकारा दिलाने वाले कई उपचार सुझाए गए हैं, जिनमें फिटकरी का भी जिक्र शामिल हैं। शोध में माना गया है कि जुओं से राहत पाने के लिए पेस्ट के रूप में फिटकरी का उपयोग स्कैल्प पर करना लाभदायक साबित हो सकता है।

alum beauty benefits,beauty tips,beauty hacks

अनचाहे बाल हटाती है फिटकरी
चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने में भी फिटकरी आपकी मदद कर सकती है। आपको बस आधा चम्मच फिटकरी लेनी है और इसमें गुलाब जल मिलाना है। फिर इसे अपने चेहरे पर उन हिस्सों पर लगाना है जहां पर ज्यादा अनचाहे बाल हैं। 20 मिनट के बाद गुलाब जल से अपने चेहरे को धो लें। इसके बाद त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं। आंखों के आसपास क्षेत्रों पर इस मिश्रण को लगाने से बचें। आप देखेंगे धीरे-धीरे चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल कम होने लगे हैं।

alum beauty benefits,beauty tips,beauty hacks