2022 आसियान साझेदारी मीडिया सहयोग मंच क्वांगशी में आयोजित

Spread the News

चाइना मीडिया ग्रुप(सीएमजी) और क्वांगशी च्वांग जातीय स्वायत्त प्रदेश की सरकार के संयुक्त तत्वावधान में 2022 "आसियान साझेदारी" मीडिया सहयोग मंच 15 सितंबर को नाननिंग में आयोजित किया गया। 17 देशों के 70 से अधिक मीडिया संस्थानों के करीब 180 चीनी और विदेशी अतिथियों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन के जरिए मंच में भाग लिया। उन्होंने "बुद्धि, सहयोग और एकजुटता" के विषय पर संवाद किया, ताकि चीन और आसियान देशों की मीडिया के बीच अधिक आयामी और ज्यादा गहन आदान-प्रदान व सहयोग को बढ़ावा दिया जा सके, अधिक घनिष्ठ चीन-आसियान साझा भाग्य वाले समुदाय के निर्माण में मदद की जा सके। मंच के उद्घाटन समारोह में क्वांगशी च्वांग जातीय स्वायत्त प्रदेश के अध्यक्ष लान थ्येनली और सीएमजी के उप महानिदेशक यान श्याओमिंग, आसियान स्थिति चीनी राजदूत तन शीच्युन आदि ने भाषण दिया।

लान थ्येनली ने कहा कि इस वर्ष आसियान की स्थापना की 55वीं वर्षगांठ है, और चीन-आसियान व्यापक रणनीतिक साझेदारी तथा आरसीईपी के कार्यान्वयन का पहला वर्ष भी है। आसियान के साथ चीन के खुले सहयोग के अग्रणी और खिड़की के रूप में क्वांगशी हमेशा चीन- आसियान सहयोग का सक्रिय संवर्धक, गहरा भागीदार और प्रत्यक्ष लाभार्थी रहा है। हम विभिन्न देशों की मीडिया के साथ मिलकर दोनों पक्षों के नेताओं द्वारा संपन्न सिलसिलेवार आम सहमतियों का एक-साथ गहन रूप से कार्यान्वयन करना चाहते हैं, ताकि शांति, अमन-चैन, समृद्धि, सुन्दर और मैत्रीपूर्ण घर के निर्माण के लिए मजबूत नींव की स्थापना कर सकें, शांति और विकास की मुख्य धुन बजाकर सहयोग और उभय जीत की अच्छी आवाज़ दे सकें और चीन व आसियान के बीच आपसी लाभ व सहयोग को बढ़ावा देने के लिए बुद्धि और शक्ति का योगदान दे सकें।

सीएमजी के उप महानिदेशक यान श्याओमिंग ने कहा कि गत वर्ष नवम्बर में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चीन-आसियान वार्ता संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण भाषण दिया, जिसमें उन्होंने ज्यादा घनिष्ठ चीन-आसियान साझा भाग्य समुदाय के निर्माण के लिए आगे का रास्ता बताया। इधर के सालों में सीएमजी और आसियान देशों की मीडिया के बीच आदान-प्रदान लगातार घनिष्ठ हो रहा है, द्विपक्षीय सहयोग में फलदायी उपलब्धियां भी हासिल हुईं। मौजूदा आसियान साझेदारी मीडिया सहयोग मंच दोनों पक्षों के बीच मीडिया आदान-प्रदान व सहयोग को बढ़ावा देने का नया तरीका है। सीएमजी चीन और आसियान के लोगों के बीच आपसी संपर्क, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, वास्तविक सहयोग के लिए पुल की भूमिका निभाना चाहता है, ताकि मानव जाति की सभ्यताओं के बीच आदान-प्रदान व आपसी सीख को बढ़ावा दिया जा सके ।

बता दें कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान में नवाचार करने और लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए क्वांगशी च्वांग जातीय स्वायत्त प्रदेश और चाइना मीडिया ग्रुप द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित “2022 उत्कृष्ट और सुन्दर क्वांगशी” विदेशी प्रचार गतिविधि 15 सितंबर को शुरू हुई। इसके साथ ही चीन-आसियान मीडिया हार्बर तथा सीएमजी के अधीन क्वांगशी जनरल स्टेशन का अनावरण भी किया गया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)