बेल्ट एंड रोड पहल एकता, साझी जीत और आशा का मार्ग 

Spread the News

संयुक्त राष्ट्र स्थित स्थायी चीनी प्रतिनिधि ने 14 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों के कार्यालय के साथ बैठक बुलाकर “हाथ मिलकर सुन्दर भविष्य को साझा करें—बेल्ट एंड रोड पहल द्वारा संयुक्त राष्ट्र 2030 सतत विकास कार्यक्रम का समर्थन करने संबंधी रिपोर्ट” जारी की।

मौके पर संयुक्त राष्ट्र स्थित स्थायी चीनी प्रतिनिधि चांग च्वन ने कहा कि बेल्ट एंड रोड पहल संयुक्त राष्ट्र 2030 सतत विकास कार्यक्रम का कार्यान्वयन करने के लिए चीन द्वारा प्रदान की गयी चीनी बुद्धिमता और चीनी प्रस्ताव है, जिसके विचार, लक्ष्य और कदम आदि क्षेत्रों में 2030 कार्यक्रम से मेल खाते हैं और सतत विकास लक्ष्य को साकार करने में प्रबल समर्थन देते हैं। चांग च्वन ने बताया कि बेल्ट एंड रोड पहल वैश्विक साझेदारी संबंधों की स्थापना करने का एक रास्ता है, जो विश्व में सब से बड़े पैमाने वाला अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्लेटफार्म बन चुका है। चीन सभी देशों के साथ व्यापक सहयोग करेगा, बेल्ट एंड रोड की उच्च गुणवत्ता वाले विकास को आगे बढ़ाएगा और 2030 कार्यक्रम को अंजाम देने में तेज़ी लाएगा। 

बैठक में उपस्थित संयुक्त राष्ट्र संस्थाओं के प्रतिनिधियों और विभिन्न देशों के दूतों ने यह रिपोर्ट जारी होने पर बधाई दी। उन्होंने गरीबी उन्मूलन, आर्थिक विकास और आपसी संपर्क को बढ़ावा देने में बेल्ट एंड रोड पहल की भूमिका की प्रशंसा की और विश्वास प्रकट किया कि यह पहल 2030 कार्यक्रम के कार्यान्वयन में और बड़ी भूमिका अदा कर सकेगी। वे चीन के साथ यथार्थ सहयोग को गहन कर साझा विकास को साकार करना चाहते हैं।

गौरतलब है कि रिपोर्ट में चीन और संयुक्त राष्ट्र शांति व विकास कोष के समर्थन के लिए अध्ययन, प्रॉजेक्ट प्रदर्शन आदि तरीकों से बेल्ट एंड रोड पहल के ढांचे में द्विपक्षीय, त्रिपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग के लाभदायक अनुभवों का परिचय दिया गयाजो भविष्य में इस पहल के तहत आपसी लाभ वाले सहयोग को और गहरा करने, विकास क्षमता के निर्माण को उन्नत करने और 2030 कार्यक्रम को अंजाम देने में सक्रिय भूमिका अदा करेगा। 

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Exit mobile version