लुधियाना में धूल प्रदूषण को रोकने के लिए कैबिनेट मंत्री निज्जर और जिम्पा ने एंटी-स्मॉग गन की लॉन्च

Spread the News

लुधियाना : लुधियाना में धूल और मिट्टी के प्रदूषण से निपटने के लिए मंत्री डॉ. इंद्रबीर सिंह निज्जर और राजस्व मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा द्वारा सात ई-रिक्शा पर लगाए गए एंटी-स्मॉग गन्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जो पानी के टैंकर से पानी खींचते हैं और 100 मीटर की ऊंचाई तक फव्वारा की तरह स्प्रे करते हैं। इसके साथ ही प्रदूषण से पैदा होने वाले स्मॉग को खत्म करने में फायदेमंद है।

बता दें कि इन एंटी स्मॉग गन्स को करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से खरीदा गया है। यह दिवाली के दिनों में धान और गेहूं की फसल के दौरान होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने में नगर निगम की मदद करेंगी। इसके अलावा, कैबिनेट मंत्रियों ने लोगों को आसानी से निगम सेवाओं की तुरन्त डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम और डिजिटल स्वय सहायता कियोस्क भी समर्पित किए। उन्होंने बताया कि सभी नगर निगम कार्यालयों में सिंगल विंडो सिस्टम के तहत सांझे काउंटर स्थापित किए गए हैं, जहां लोग एक काउंटर से नगर निगम की विभिन्न सेवाएं प्राप्त कर सकते है। इसके कारण विभिन्न काउंटरों से लोगों को अपना काम करवाने में होने वाली अनावश्यक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा समय की बर्बादी भी नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि सिंगल विंडो सिस्टम द्वारा प्रत्येक सेवा प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। इसको लिंक किया गया है क्योंकि इससे उन्हें एक शाखा से दूसरी शाखा में जाना नहीं पड़ेगा। बाद में डॉ. निज्जर ने नगर निगम कमिश्नर डॉ. शेना अग्रवाल को निगम कार्यालयों में रिसेप्शन क्षेत्र में सुधार करने के लिए भी कहा गया ताकि काम करवाने के लिए आए लोगों को एक आरामदायक माहौल महसूस हो।

इस अवसर पर विधायक मदन लाल बग्गा, राजिंदरपाल कौर छिना, दलजीत सिंह भोला ग्रेवाल और कुलवंत सिंह सिद्धू, मेयर बलकार सिंह संधू, नगर निगम के अपर कमिश्नर आदित्य डचलवाल, संयुक्त कमिश्नर जसदेव सिंह सेखों सहित अन्य कर्मचारी मौजूद थे।