भविष्य में और भी खतरनाक रूप लेगा Covid-19 वायरस, WHO ने दी सतर्क रहने की सलाह

Spread the News

जेनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) ने कहा है कि लोगों को आने वाले समय में कोरोना वायरस की खतरनाक लहर का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए दुनिया भर की सरकारों को सतर्क रहने और किसी भी खतरे का जवाब देने के लिए
तैयार रहने को कहा गया है।

डब्ल्यू.एच.ओ. के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने जेनेवा में कहा, हम महामारी को समाप्त करने के लिए बेहतर स्थिति में कभी नहीं रहे। डब्ल्यू.एच.ओ. के अनुसार, 5-11 सितंबर के सप्ताह के दौरान दुनिया भर में नए साप्ताहिक मामलों की संख्या पिछले सप्ताह की तुलना में 28 प्रतिशत घटकर 3.1 मिलियन से अधिक हो गई। नई साप्ताहिक मौतों की संख्या 22 प्रतिशत घटकर मात्र 11,000 रह गई। टेड्रोस ने महामारी की प्रतिक्रिया की तुलना मैराथन दौड़ से की। उन्होंने कहा, अब कड़ी मेहनत करने और यह सुनिश्चित करने का समय है कि हम कोरोना वायरस जैसी महामारी पर जीत हासिल करें और अपनी सारी मेहनत का प्रतिफल प्राप्त करें।

दुनिया भर में वायरस बेहद तेजी से फैल रहा

डब्ल्यू.एच.ओ. के स्वास्थ्य आपात कार्यक्रम की तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा, वर्तमान समय में दुनिया भर में वायरस बेहद तेजी से फैल रहा है। वास्तव में डब्ल्यू.एच.ओ. को बताए जा रहे मामलों की संख्या कम है। उन्होंने कहा, हमें लगता है कि वास्तव में हमारे द्वारा बताए जा रहे मामलों की तुलना में कहीं अधिक मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

लोगों को उच्च स्तर की सावधानी बरतनी होगी

डब्ल्यू.एच.ओ. के हैल्थ इमरजैंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक माइक रयान ने कहा कि महामारी के कम होने पर भी लोगों को उच्च स्तर की सावधानी बरतनी होगी। रयान ने कहा, दुनिया एक अत्यधिक परिवर्तनशील विकसित होने वाले वायरस से लड़ रही है, जिसने हमें ढाई साल में बार-बार दिखाया है कि यह कैसे अनुकूलित हो सकता है और कैसे बदल सकता है।