Gautam Adani ने रचा इतिहास, Forbes Real Time Billionaire Index में बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स

Spread the News

गुजरातः एशिया के सबसे अमीर अरबपति और अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी ने इतिहास रच दिया है। दरअसल, फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस बन गए हैं। दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में अब वह एलन मस्क सिर्फ एक कदम पीछे हैं। अरबपतियों की लिस्ट में एलन मस्क का नाम नंबर वन स्थान पर है।

बता दें कि गौतम अडानी ने बर्नार्ड अर्नॉल्ट को पछाड़कर यह स्थान हासिल किया है। हालांकि ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में गौतम का नाम अभी भी तीसरे स्थान पर ही हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, अडानी की दौलत में कुल 5.5 अरब डॉलर का इजाफा होने से उनकी कमाई 155.7 अरब डॉलर हो गई और वह दुनिया के अरबपति नंबर 2 बन गए। अरबपतियों की लिस्ट में एलन मस्क का नाम नंबर वन स्थान पर है, जिनके पास 273.5 अरब डॉलर की संपत्ति है।

उल्लेखनीय है कि गुजरात में जन्में अडानी के पास भारत में सबसे बड़ा बंदरगाह संचालक और थर्मल कोयला उत्पादक हैं। कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई चले गए थे और फिर अपने घर वापिस लौटने के बाद हीरा कारेाबार में हाथ अजमाया।1988 में उन्होंने अडानी इंटरप्राइजेज, 1994 में बंदरगाह और 2007 में मुंद्रा पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन ने भारत में कारोबार शुरू किया। यह उनकी मेहनत व लगन का ही नतीजा है कि आज वो दुनिया के दूसरे सबसे अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हैं।